नागपुर में ATM से निकलने लगे 100 रुपए की जगह 500 के नोट, पैसे निकालने के लिए उमड़ी भीड़

तकनीकी समस्या के कारण ATM से 100 की जगह 500 के नोट निकलने लगे थे, यह बात जैसे ही लोगों को पता चली वे पैसे निकालने के लिए जमा हो गए, बाद में पुलिस ने आकर ATM को बंद करवाया

Updated: Jun 16, 2022, 09:21 PM IST

नागपुर में ATM से निकलने लगे 100 रुपए की जगह 500 के नोट, पैसे निकालने के लिए उमड़ी भीड़

नागपुर। महाराष्ट्र के नागपुर से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यहां एक निजी बैंक के ATM से 5 गुना अधिक कैश निकलने लगे। इस बात की खबर जैसे ही लोगों को लगी, यहां से पैसे निकालने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि, बाद में किसी ने ये बात पुलिसकर्मियों को बता दी। पुलिस ने तुरंत मामले को संज्ञान में लेते हुए एटीएम को बंद कराया।

मामला महाराष्ट्र के नागपुर जिले के खापरखेड़ा शहर का है। यहां बुधवार को एक निजी बैंक के एटीएम में तकनीकी खामी आई जिसके कारण एटीएम 100 की जगह पांच सौ का नोट डिस्पेंस करने लगा। पांच गुना पैसे निकलने की बात तब खुली जब एक युवक वहां पैसे निकालने पहुंचा। युवक 500 निकालना चाहता था, लेकिन उसे 500 के पांच नोट प्राप्त हुए। जबकि उसके खाते से 2500 की जगह 500 रुपए ही डिडक्ट हुआ। उसने दोबारा जब 500 निकाला तो फिर उसे 2500 मिले।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ प्रोटेस्ट: बिहार में हालात बेकाबू, रोहतक में छात्र ने दी जान, सात राज्यों में भड़की विरोध की आग

युवक ने यह बात आसपास के लोगों को बताई। फिर क्या था 5 गुना अधिक पैसे निकालने के लिए लोगों ने भीड़ लगा दी। लोग तबतक पैसे निकालते रहे जबतक बैंक के किसी ग्राहक ने स्थानीय पुलिस को इस बात की जानकारी नहीं दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर एटीएम को बंद कराया और बैंक को इस बात की जानकारी दी। पुलिस ने फिलहाल इस मामले पर कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है।

दरअसल, एटीएम में पैसे डालते समय हुई एक छोटी सी लापरवाही के कारण यह घटना घटी। पैसे डालते समय बैंक कर्मियों ने 100 रुपए की नोट वाली ट्रे में 500 के नोट रख दिए थे। ऐसे में एटीएम 500 रुपए को 100 का नोट समझकर डिस्पेंस करने लगा। नतीजतन 500 रुपए निकालते समय 100 के पांच नोट निकलने के बजाए 500 के पांच नोट निकल रहे थे। बता दें कि एटीएम के भीतर नोटों के रखने के लिए अलग-अलग ट्रे बने होते हैं। इसी में गड़बड़ी के चलते यह एटीएम अतिरिक्त नगदी निकाल रही थी।