एडीआर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, 500 करोड़ से ज्यादा बीजेपी को मिली कॉर्पोरेट फंडिंग

वर्ष 2021-22 में बीजेपी को 614 करोड़ का चंदा मिला, जोकि कांग्रेस सहित अन्य राष्ट्रीय पार्टियों के मुक़ाबले तीन गुना से भी अधिक है

Updated: Feb 15, 2023, 01:31 AM IST

Photo Courtesy: Live mint
Photo Courtesy: Live mint

नई दिल्ली। एडीआर की रिपोर्ट में राजनीतिक दलों को होने वाली फंडिंग के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी को 2021-22 में बीजेपी को 500 करोड़ से अधिक कॉर्पोरेट फंडिंग हुई है। वहीं कुल चंदा भी बीजेपी को सबसे अधिक प्राप्त हुआ है। कांग्रेस सहित राष्ट्रीय पार्टियों की तुलना में बीजेपी को तीन गुना से भी अधिक फंडिंग हुई है। 

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2021-22 में बीजेपी को कुल 614 करोड़ का चंदा मिला। जिसमें अकेले कॉरपोरेट से उसे 548 करोड़ मिले, जोकि कॉरपोरेट सीकर द्वारा किसी राजनीति दल को दिया गया सबसे अधिक चंदा है। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी को 95 करोड़ का डोनेशन मिला। जिसमें कॉरपोरेट सेक्टर से कांग्रेस पार्टी को 52 करोड़ मिले। 

रिपोर्ट के मुताबिक जितना चंदा बीजेपी को मिला, वह कांग्रेस, एनसीपी, सीपीआई और तृणमूल कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियों को मिले चंदे की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है। मतलब, इन पार्टियों को मिला कुल चंदा बीजेपी को मिले चंदे का एक तिहाई भी नहीं है। 

हालांकि कांग्रेस को मिले वार्षिक चंदे में हल्का इज़ाफ़ा हुआ है। पिछले वर्ष कांग्रेस को मिले 74 करोड़ के चंदे के मुकाबले कांग्रेस को इस बार 95.46 करोड़ का डोनेशन मिला। 

एडीआर की रिपोर्ट बताती है कि राष्ट्रीय पार्टियों को इस बार कुल 625.88 करोड़ का चंदा कॉरपोरेट सेक्टर द्वारा दिया गया। वहीं 153 करोड़ का चंदा लोगों द्वारा दिया गया है। राजनीतिक दलों को सबसे ज्यादा चंदा दिल्ली और इसके बाद गुजरात और महाराष्ट्र से मिला है।