Andhra, Telangana Rain: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भीषण बारिश से तबाही, 21 की मौत

Hyderabad Floods: हैदराबाद में 1903 के बाद सबसे ज्यादा बारिश, शहर के निचले इलाके डूबे

Updated: Oct 14, 2020, 09:45 PM IST

Andhra, Telangana Rain: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भीषण बारिश से तबाही, 21 की मौत
Photo Courtesy: Business Standard

आंध्र प्रदेश/तेलंगाना। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बरसात की वजह से कम से कम 21 लोगों के मारे जाने की खबर है। हैदराबाद के बड़े इलाके में पानी भर गया है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में बना भारी दबाव इस मूसलाधार बारिश की मुख्य वजह है। 

मौसम विभाग ने तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों मेंअगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। तेलंगाना में लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। शहरी विकास मंत्री केटी रामा राव की देखरेख में राज्य में बचाव एवं राहत कार्य अभियान चलाया जा रहा है।

दूसरी तरफ मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। राज्य में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच प्रशासन ने विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। बाढ़ से प्रभावित लोगों को खाना और पानी पहुंचाया जा रहा है। राज्य के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आईएमडी के मुताबिक हैदराबाद में 191.8 मिमी बारिश हुई है। यह अक्टूबर महीने में हैदराबाद में 1903 के बाद बारिश का सर्वाधिक स्तर है। यह बारिश इतनी भीषण रही कि इसकी वजह से शहर में आई बाढ़ में गाड़ियां और घर बह गए। ऐसी तमाम तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। शहर के निचले इलाकों के घरों में पानी भर गया है। नाले गंदे पानी से बजबजा रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उत्तरी कर्नाटक में बारिश ने तबाही मचा दी है। कई घर बह गए हैं और किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। कृष्णा और कावेरी नदी पर बने डैम को खोल दिया गया है। कलबुर्गी, यदगीर और बीदर जिले सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। दूसरी तरफ मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।  

इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के भीतर मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा में भी भारी बारिश की आशंका जताई है। दक्षिणी कर्नाटक में भी बारिश अपना कहर बरपा सकती है। इस चेतावनी के मद्देनजर तीनों राज्यों के प्रशासन हाई अलर्ट पर हैं।