नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, दिवाली बाद होगा सीएम के नाम का फैसला

NDA विधायक दल की बैठक में विधानसभा भंग करने की सिफारिश, नीतीश ने बताया 15 नवंबर को चुना जाएगा विधायक दल का नेता

Updated: Nov 13, 2020, 07:57 PM IST

नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, दिवाली बाद होगा सीएम के नाम का फैसला
Photo Courtesy : NewsNation

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जेडीयू नेता ने आज कैबिनेट की बैठक के बाद विधानसभा को भंग करने की सिफारिश के बाद बिहार के राज्यपाल को अपना त्यागपत्र सौंप दिया है। नीतीश कुमार ने अगले मुख्यमंत्री को लेकर कहा है कि इसका फैसला 15 नवंबर को विधायक दल की बैठक के बाद होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अपने आवास पर कैबिनेट की बैठक की। इस दौरान बिहार विधानसभा भंग करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। इसके बाद नीतीश राजभवन पहुंचे जहां उन्होंने राज्यपाल फागु चौहान को अपना त्यागपत्र सौंप दिया। नीतीश कुमार अब एनडीए विधायक दल के औपचारिक बैठक में नेता चुने जाने के बाद नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके बाद राज्यपाल द्वारा उन्हें नई सरकार के गठन का आमंत्रण मिलेगा।

यह भी पढ़ें: बिहार में घटने लगा नीतीश का कद, बीजेपी सांसद ने क्या इसीलिए मांगी शराबबंदी में छूट

इसके पहले सीएम नीतीश ने एनडीए के चारों घटक दल के नेताओं और विधायकों के साथ अनौपचारिक बैठक की। इस बैठक के बाद विधायकों को बताया गया कि अब एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक रविवार 15 नवंबर यानी दिवाली के दूसरे दिन दोपहर 12.30 बजे होगी। इस बैठक में एनडीए के नए नेता का चुनाव किया जाएगा। इसके पूर्व नीतीश कुमार ने जेडीयू के दफ्तर में अपने सभी नवनिर्वाचित 43 विधायकों से मुलाकात की और सबको जीत की बधाई दी। उन्होंने सभी विधायकों से उनके क्षेत्र की लड़ाई के बारे में भी जाना।

और पढ़ें: सुशील मोदी का क्या होगा अगर कामेश्वर चौपाल बन गए बिहार के डिप्टी सीएम

बता दें कि नीतीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि सीएम बने रहने की उनकी कोई व्यक्तिगत चाहत नहीं है। उनका कोई दावा भी नहीं है, लेकिन एनडीए कोई फैसला लेता है तो हम उसके साथ हैं। मुख्यमंत्री पर फैसला एनडीए विधायक दल की बैठक में होगा।

गौरतलब है कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटों पर जीत हासिल हुई है। इस गठबंधन में बीजेपी 74 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। जबकि जेडीयू 43, हम को 4 और वीआईपी बीह 4 सीट जीतने में सफल हुई है।