हैदराबाद में मध्यस्था केंद्र के लिए चीफ जस्टिस रमणा ने सिंगापुर के मुख्य न्यायाधीश से मांगी मदद, हैदराबाद को बताया सबसे माकूल जगह

सिंगापुर के मुख्य न्यायाधीश ने भी भारत के चीफ जस्टिस से कहा है कि वे यह जानना चाहता हैं कि सुप्रीम कोर्ट किस तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रहा है

Publish: Jun 18, 2021, 05:24 AM IST

Photo Courtesy: Indian Express
Photo Courtesy: Indian Express

नई दिल्ली/हैदराबाद। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा ने हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्था केंद्र खोलने की वकालत की है। मुख्य न्यायाधीश ने वाणिज्यिक विवादों के निपटारे के लिए मध्यस्था केंद्र खोलने की बात कही है। चीफ जस्टिस ने इसके लिए सिंगापुर के अपने समकक्ष से बात की है। हालांकि सिंगापुर के चीफ जस्टिस भी भारत से सहायता चाहते हैं। 

चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने गुरुवार को हैदराबाद में एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान कहा कि उन्होंने सिंगापुर के चीफ जस्टिस से हैदराबाद में एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्था केंद्र खोलने को लेकर बात की है। मुख्य न्यायाधीश ने बताया कि उन्होंने वाणिज्यिक विवादों को सुलझाने के लिए सिंगापुर के अपने समकक्ष से बात की है। वहीं सिंगापुर के चीफ जस्टिस भी यह जानना चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है। 

यह भी पढ़ें : अब कोर्ट में होगा नंदीग्राम का संग्राम, शुभेंदु की जीत को ममता बनर्जी ने दी हाईकोर्ट में चुनौती

तेलंगाना के मुख्यमंत्री से हो चुकी है बात 

मुख्य न्यायाधीश ने बताया कि हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्था केंद्र खोलने को लेकर वे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से बात कर चुके हैं। चीफ जस्टिस ने कहा कि उन्होंने मध्यस्था केंद्र खोलने के लिए मुख्यमंत्री को एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने की मांग की है। 

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर मंडरा रहा है बारिश का खतरा, साउथैम्पटन में जमकर बरस रहे हैं इंद्रदेव

हैदराबाद है सबसे माकूल जगह 

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वाणिज्यिक विवादों के निपटारे के लिए कंपनियां सिंगापुर का रुख करती हैं। लेकिन हैदराबाद इसके लिए सबसे माकूल जगह है। चीफ जस्टिस ने हैदराबाद के भूगोल का हवाला देते हुए कहा कि यह भोगौलिक रूप से केंद्र में स्थित है। लिहाज़ा खाड़ी के देशों, यूरोपीय देशों तथा एशियाई देशों के लिए यह केंद्र में स्थित है, जिस वजह से कंपनियों को अपने विवादों को सुलझाने में सुविधा होगी। चीफ जस्टिस रमणा ने कहा कि अगस्त में मध्यस्था के विषय पर एक सम्मेलन होने वाला है, जिसमें वे भी भाग लेने वाले हैं। इस दौरान वे सिंगापुर के चीफ जस्टिस से व्यक्तिगत रूप से बात करेंगे।