NDTV गंवाने के बाद नया वेंचर लेकर आए प्रणय रॉय, लॉन्च किया AI आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म deKoder

वरिष्ठ पत्रकार प्रणय रॉय ने एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी RRPR की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से नवंबर 2022 में इस्तीफा दे दिया था।

Updated: Jan 15, 2024, 06:42 PM IST

नई दिल्ली। एनडीटीवी पर अडानी समूह के अधिग्रहण के बाद, प्रणय रॉय ने अपने नए वेंचर 'डीकोडर' के साथ वापसी की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि यह 15 भारतीय भाषाओं में मुद्दों का विश्लेषण करने के लिए एक एआई-संचालित वेबसाइट और ऐप है।

शनिवार (13 जनवरी) को डिजिटल प्लेटफॉर्म deKoder पर पहला वीडियो पोस्ट किया गया है। इसमें प्रणय रॉय ने लेखक रुचिर शर्मा के साथ दुनिया भर में चुनावों से लेकर आर्थिक मंदी तक के कई मुद्दों पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इस वेंचर से दर्शकों को जटिल वैश्विक मुद्दों को समझने के साथ ही विभिन्न भाषाओं में बेहतरीन कंटेंट की सुलभता होगी। बता दें कि वरिष्ठ पत्रकार प्रणय रॉय एनडीटीवी के फाउंडर और पूर्व चेयरपर्सन हैं। डॉ रॉय ने एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी RRPR की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से नवंबर 2022 में इस्तीफा दे दिया था।

इस्तीफे के बाद रॉय दंपति ने चैनल के अपने 32.26 फीसदी शेयर में से 27.26 फीसदी शेयर भी अडानी ग्रुप को बेच दिये थे। इसके बाद खबर आई थी कि प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इकरोया टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (Ikroya Tech Private Limited) के नाम से नई कंपनी की शुरुआत की है। रॉय दंपति का नया स्टार्टअप टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट और डाटा एनालिसिस का काम करेगी। अब उन्होंने अपना नया वेंचर deKoder लॉन्च कर दिया है।