China Dispute: सीमा पर मिसाइल साइट बना रहा है चीन

India China Border: डोकलाम और नाकू ला पर मिसाइल साइट के साथ चीन ने पूर्वी सेक्टर में भी निर्माण कार्य किया तेज, सेटेलाइट पिक्चर्स से खुलासा

Updated: Aug-29, 2020, 10:06 PM IST

China Dispute: सीमा पर मिसाइल साइट बना रहा है चीन
Photo Courtsey: The Pioneer

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर पिछले 4 महीनों से चल रहा गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक तरफ भारतीय सेना जहां लगातार विभिन्न पोस्ट्स पर चीनी सेना का सामना कर रही है वहीं चीन ने सीमा से लगे छेत्रों में अपने निर्माण कार्यों को तेज कर दिया है। ताजा सेटेलाइट पिक्चर्स से इस बात का खुलासा हुआ है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सिक्किम के डोकलाम और नाकू ला क्षेत्र में मिसाइल साइट बनाना शुरू कर दिया है। 

थर्ड पार्टी इंटेलिजेंस सोर्स detresfa ने चीन, भूटान और भारत के ट्राइ-जंक्शन एरिया डोकलाम की तस्वीरें शेयर की है। ट्राई जंक्शन की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पीएलए वायु रक्षा अवसंरचना के नए साक्ष्य भारत-चीन के मध्य हुए 2017 में टकराव केंद्र से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है। नाकू ला और डोकलाम से 50 किलोमीटर दूर सतह से मार करने वाली मिसाइलों की साइट मौजूदा एयर डिफेंस गैप के नजदीक हैं जहां पूर्व में विवाद की स्थिति थी।

चीन के इस मंसूबे को देखते हुए भारत ने भी इंटेलिजेंस सर्विलांस और रेकी मिशन को बढ़ा दिया है। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए भारत ने इलाके में वायु सेना के खतरनाक बोइंग P-8 जैसे जेट को तैनात कर दिया है। बता दें कि बीते दिनों मिले सेटेलाइट तस्वीरों से इस बात की भी जानकारी मिली थी कि चीन अरुणाचल प्रदेश से लगे सीमा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सतह से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइलों को तैनात किया है। 

Click: India China Dispute: श्रीलंका ने कहा, भारत का साथ निभाएंगे

भारतीय सीमा पर चीन अपने वायुसेना के उपकरणों को लगातार अपग्रेड और विस्तार कर रहा है। इसी कड़ी में उसने दो नए एयर डिफेंस पोजिशन तैयार करनी शुरू कर दी हैं जिनकी सेटेलाइट तस्वीरें जारी हुई है। सिक्किम के पास स्थित जिस जगह पर चीन निर्माण कर रहा है उसे लेकर साल 2017 और 2020 में चीन के साथ विवाद हो चुका है।