कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, असम में 40 और बंगाल में 13 प्रत्याशी घोषित

पश्चिम बंगाल की जिन 13 सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें से 8 पर दूसरे चरण में चुनाव होने हैं, जबकि 5 सीटों पर पहले चरण में मतदान होना है

Updated: Mar 07, 2021, 04:39 AM IST

Photo Courtesy: oneindia
Photo Courtesy: oneindia

नई दिल्ली। कांग्रेस ने असम और पश्चिम बंगाल में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की कुछ सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी की तरफ से असम की 40 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है, जबकि पश्चिम बंगाल के लिए अभी सिर्फ 13 सीटों पर ही कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए हैं।

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस ने जिन 13 उम्मीदवारों को सूची जारी की है, उसमे 8 सीटों पर दूसरे चरण में चुनाव होने हैं। जबकि पांच सीटों पर चुनाव पहले चरण में होने हैं। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस वाम मोर्चे के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। वाम मोर्चे का गठबंधन अब्बास सिद्दीकी की आईएसएफ के साथ होने के कारण वह भी इस व्यापक गठबंधन में शामिल है। राज्य की 294 सीटों के लिए होने वाले विधानसभा चुनावों में 130 सीटें वाम दलों को दी गई हैं, बकि कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। आइएसएफ को 37 सीटें मिली हैं। वाम मोर्चे में शामिल दलों की बात करें तो सबसे बड़ा दल सीपीएम 130 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि फॉरवर्ड ब्लॉक 15, आरएसपी 11 और सीपीआई 9 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

असम में कांग्रेस ने 40 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा को गोहपुर से टिकट दिया गया है, जबकि वरिष्ठ नेता देवब्रत सैकिया नाजिरा से चुनाव लडने जा रहे हैं। डिब्रूगढ़ से कांग्रेस ने राजकुमार नीलनेत्र नियांग को चुनावी मैदान में उतारा है। असम की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। मतदान के लिए 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल की तारीख घोषित की गई है। 

पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होने हैं। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण का मतदान 27 मार्च को पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर होगा। दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर होगा। तीसरे चरण का चुनाव छह अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों पर होगा। 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पांचवें चरण का चुनाव 17 अप्रैल को होगा, जहां 45 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 22 अप्रैल को छठे चरण में 41 सीटों के लिए वोटिंग होगी। 26 अप्रैल को सातवें दौर के तहत 36 सीटों के लिए और आठवें चरण में 35 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। पश्चिम बंगाल और असम समेत सभी पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे।