Congress: BJP सरकार को कोरोना, बाढ़ और अर्थव्यवस्था की फिक्र नहीं

अर्थव्यवस्था पर लोगों का विश्वास और भरोसा खत्म, सरकार को इकॉनोमी ठीक करने की समझ नहीं।

Updated: Aug-05, 2020, 08:37 PM IST

Congress: BJP सरकार को कोरोना, बाढ़ और अर्थव्यवस्था की फिक्र नहीं

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने देश में विकराल होते जा रहे कोरोना संकट, बाढ़ और खस्ता आर्थिक हालत को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर एक खबर को साझा करते हुए लिखा कि कोरोना, बाढ़ और लगातार खराब होती जा रही अर्थव्यवस्था से पूरा देश परेशान है। पार्टी ने सवाल पूछा कि क्या बीजेपी सरकार इन सब बातों की चिंता करती है।

उधर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर लोगों का भरोसा और विश्वास पूरी तरह से खत्म हो गया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और उनकी टीम के पास समस्या को सुलझाने के लिए ना तो समझ है और ना ही उपकरण। उन्होंने कहा कि माहौल बिगड़ गया है।

कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से जिस खबर को ट्वीट किया उसमें बताया गया है कि बिहार में आई बाढ़ से एक हजार गांवों में 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। तीन नदियों से घिरा होने के कारण बिहार का दरभंगा सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। बिहार बाढ़ में अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 1,082 ग्राम पंचायत इससे प्रभावित हुई हैं।

वहीं कोरोना वायरस संकट की अगर बात करें तो पिछले एक दिन में देश में इसके 52,509 मामले सामने आए हैं और 857 लोगों की जान गई है। अब तक देश में कोरोना वायरस की वजह से 39,795 लोगों की जान जा चुकी है। वायरस अब बड़े शहरों से निकलकर कस्बों और ग्रामीण इलाकों में पैर पसार रहा है, जहां स्वास्थ्य सेवाएं बदाहाल हैं।   

देश की आर्थिक स्थिति भी इस समय खस्ताहाल है। अनेक एजेंसिया चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर के नकारात्मक रहने की आशंका जता चुकी हैं। हाल के दिनों में आए आंकड़े उनकी आशंकाओं की पुष्टि कर रहे हैं। सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में जीएसटी संग्रह में 14 प्रतिशत की कमी आई है, वहीं वित्त वर्ष की पहली तिमाही में राजकोषीय घाटा 20 वर्षों में सर्वाधिक है। कई वाहन निर्माता कंपनियों को भी रिकॉर्ड घाटा हुआ है। दूसरी तरफ ऑक्सफोर्ड इकॉनमिक्स ने केंद्र सरकार द्वार उठाए गए कदमों को नाकाफी बताते हुए कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में काफी लंबा वक्त लगेगा।