राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने को लेकर आर-पार की लड़ाई के मूड में कांग्रेस, सोमवार से देशभर में होगा आंदोलन

संसद की सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी आज एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। कांग्रेस इस मामले पर सोमवार से देशभर में आंदोलन करेगी। वहीं युवा कांग्रेस प्रतिदिन देशभर में प्रदर्शन करेगी।

Updated: Mar 25, 2023, 08:35 AM IST

नई दिल्ली। मानहानि केस में 2 साल की सजा मिलने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द कर दी गई है। राहुल गांधी पर इस एक्शन के बाद कांग्रेस सरकार से आर पार के मूड में है। कांग्रेस की ओर से इस मसले पर आज दोपहर एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी जिसे स्वयं राहुल गांधी संबोधित करेंगे। वहीं, सोमवार से कांग्रेस देशभर में संविधान बचाओ आंदोलन करेगी। 

शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे में उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इसी दौरान यह निर्णय लिया गया कि पार्टी चरणबद्ध तरीके से बड़े- बड़े आंदोलनों का आयोजन करेगी। बैठक के खत्म होन के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि हमने इस मुद्दे पर पार्टी की राजनीतिक कार्रवाई को लेकर चर्चा की। हमने एक मत से फैसला किया है कि आने वाले दिनों में हम इस फैसले के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें: यह लोकतंत्र की सीधी हत्या है, राहुल गांधी की सदस्यता रद्द किए जाने के विरुद्ध विपक्ष लामबंद

जानकारी के मुताबिक कल की बैठक में एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया जो आगे की रणनीति तय करेगी। सोमवार से कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन करेगी। ब्लॉक, तहसील, जिला स्तर से लेकर राजधानी तक आंदोलन किए जाएंगे। वहीं, अगले कांग्रेस हफ्ते दिल्ली चलो का आह्वान करेगी। दिल्ली में एक विशाल रैली करने की योजना है जिसमें सभी प्रदेशों से भारी संख्या में लोग आएंगे। वहीं, लीगल टीम मानहानि केस में राहुल गांधी की दोषसिद्धि को खारिज कराने की रणनीति पर काम करेगी।

बता दें कि सूरत कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी की सदस्यता रद्द किए जाने को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में भयंकर रोष है। राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर 'डरो मत' कैंपेन शुरू किया है। पार्टी के ट्विटर हैंडल पर भी इसे लगाया गया है। पार्टी के कार्यकर्ता इसे शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा पार्टी के प्रदर्शनों में भी इस नारे को बैनर-पोस्टर पर प्रमुखता से इस्तेमाल किया जा रहा है।