दिल्ली में 21 सितंबर को होगी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा संभव

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में होने वाली यह मीटिंग INDIA गठबंधन की बैठक के दो दिन बाद होगी। इंडिया गठबंधन की बैठक 19 दिसंबर को होनी है।

Updated: Dec 17, 2023, 02:09 PM IST

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस अब अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक बुलाई है। कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई की यह बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में होगी।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में होने वाली यह मीटिंग इंडिया गठबंधन की बैठक के दो दिन बाद होगी। बता दें, इंडिया गठबंधन की बैठक 19 दिसंबर को होनी है। INDIA गठबंधन की इस बैठक ने संयुक्त रैलियां आयोजित करने संबंधी कार्यक्रम पर भी सहमति बनने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि INDIA गठबंधन की पार्टियां बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब में एकता की थीम 'मैं नहीं, हम' के साथ आगे बढ़ना चाहती हैं।

गठबंधन के घटक दलों से सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर शुरुआती चर्चा के बाद कांग्रेस अपने वर्किंग कमेटी के सदस्यों से रायशुमारी करेगी। सीडब्ल्यूसी की बैठक में हाल के विधानसभा चुनाव परिणामों का भी विश्लेषण किया जाएगा, जिसमें उसे हिंदी भाषी राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि तेलंगाना में जीत मिली थी। हार और जीत के कारणों पर चर्चा कर पार्टी लोकसभा चुनाव में अन्य रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्यसमिति की बैठक में अगले साल होने वाले चुनावों से पहले राहुल गांधी द्वारा बेरोजगारी और महंगाई को मुख्य मुद्दा बनाकर निकाली जाने वाली यात्रा पर भी चर्चा होने की संभावना है। मीडिया सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस यात्रा के मोड को लेकर विचार कर रही है कि इसे पैदल निकाला जाए या हाइब्रिड मोड में। पार्टी पैदल समेत हाइब्रिड मोड में पूर्व-से-पश्चिम यात्रा पर विचार कर रही है और जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लिए जाने की उम्मीद है।