मिशन 2024 में जुटी कांग्रेस की युवा ब्रिगेड, बूथ मैनेजमेंट पर फोकस, राष्ट्रव्यापी यूथ कनेक्ट प्रोग्राम चलाने की योजना

IYC प्रेसिडेंट श्रीनिवास बी.वी ने कहा कि राष्ट्रीय शिविर में विचार-विमर्श के बाद हमने ने भारत जोड़ो यात्रा के मुद्दे को जन-जन तक ले जाने का संकल्प लिया है और साथ ही हम देश के आखिरी बूथ तक युवाओं से जुड़ेंगे।

Updated: Dec 27, 2022, 08:12 AM IST

नई दिल्ली। देश के 9 राज्यों में 2023 के विधानसभा चुनाव और साल 2024 का लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की यूथ विंग सक्रिय हो गई है। कांग्रेस की युवा ब्रिगेड "यूथ जोड़ो, बूथ जोड़ो" जैसे कार्यक्रमों से बूथ स्तर पर लोगों से जुड़ने और भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को आक्रामक रूप से गांव-गांव तक ले जाने का संकल्प लिया है।

कांग्रेस की युवा विंग यूथ कांग्रेस की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को संपन्न हुई। इस शिविर में 'यूथ जोड़ो, बूथ जोड़ो', 'यूथ कनेक्ट अभियान', 'एक बूथ, पांच यूथ' जैसे प्रमुख कार्यक्रमों पर चर्चा हुई। इसमें आगामी चुनावों को लेकर एक चुनाव प्रबंधन कार्यक्रम पर भी चर्चा की गई। साथ ही सोशल मीडिया व अन्य संचार माध्यमों के बेहतर उपयोग को लेकर भी रणनीति तैयार की गई।

इस तीन दिवसीय बैठक के दौरान देश की गिरती अर्थव्यवस्था, बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी, नफरत और हिंसा सहित अन्य ज्वलंत समस्याओं और भविष्य की रणनीति को लेकर भी चर्चा हुई। बैठक में कई प्रस्ताव पारित किए गए, जिनमें भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को देश के भारत के कोने-कोने तक पहुंचाने का मिशन सबसे प्रमुख था। इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी ने कहा, 'विचार-विमर्श के बाद भारतीय युवा कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के मुद्दे को जन-जन तक ले जाने का संकल्प लिया है और साथ ही हम देश के आखिरी बूथ तक युवाओं से जुड़ेंगे।' उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी और केंद्र सरकार राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा की लोकप्रियता से डर गई है और इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कोविड प्रोटोकॉल के बहाने पत्र लिख रहे हैं, लेकिन यह यात्रा नहीं रूकेगी। देश के लोगों ने नफरत के खिलाफ एकजुट होकर प्यार की राह पर चलने का फैसला किया है।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावरु ने कहा कि अनेकता में एकता ही भारत की पहचान है। इसी पहचान को बनाए रखने के लिए राहुल गांधी जी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में युवा कांग्रेस ने विभिन्न माध्यमों से इस यात्रा के संदेश को पूरे देश में फैलाने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ें: कोरोना योद्धा के साथ बर्बरता, जेल से बाहर आते ही संविदा स्वास्थ्यकर्मी लकवाग्रस्त, सिर में भी गंभीर चोट

राष्ट्रीय शिविर में मध्य प्रदेश से युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया भी शामिल हुए थे। भूरिया ने कहा कि 'यूथ जोड़ो, बूथ जोड़ो' अभियान एमपी में तेजी से चलाया जा रहा है। इसके अभियान के तहत अबतक 18 हजार से ज्यादा युवाओं को जोड़ा जा चुका है। इसके पहले हमारा 'एक बूथ, पांच यूथ' अभियान भी सफल रहा है। हमारा मकसद युवाओं को गांधी और नेहरू की विचारधारा से जोड़ना और उन्हें केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों से अवगत कराना है। युवा शक्ति निश्चित ही इस सत्तापरिवर्तन की सारथी बनेगी।'

बता दें कि अगले साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगे।