पूरे देश में मुफ़्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा एलान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश में मुफ़्त लगाई जाएगी

Updated: Jan 02, 2021, 06:36 PM IST

पूरे देश में मुफ़्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा एलान
Photo Courtesy: DD News

नई दिल्ली। देशभर में चल रहे कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। हर्षवर्धन ने आज कहा है कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान के बाद अब स्पष्ट हो गया है कि पूरे देश में सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा।

दरअसल, आज चल रहे ड्राई डे को लेकर हर्षवर्धन पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि वैक्सीन क्या दिल्ली की तरह और जगहों पर भी मुफ्त मिलेगी या लोगों को उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, इसके जवाब में हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली में ही नहीं सारे देश में वैक्सीन फ्री मिलेगी।

कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की जा चुकी है

गौरतलब है कि शुक्रवार को ही केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की 10 सदस्यीय समिति ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए हरी झंडी दे दी है। समिति ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) के पास इसे मंज़ूरी देने के लिए सिफारिश भी कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि DGCI की ओर से इसे जल्द ही मंजूरी दी जा सकती है। 

देशभर में हो रहा है ड्राई रन

देश भर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी कैसी है और उसमें अभी कहां-कहां सुधार की ज़रूरत है, आज इसकी बारीकी से जाँच की जा रही है। इसके लिए देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज ड्राई रन का आयोजन किया गया है। इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था। इस बार ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन जगहों पर हो रहा है। कुछ राज्यों में ऐसे इलाकों में भी ड्राई रन किया जा रहा है जो काफ़ी दूरदराज़ के हों और जहां सामान की आवाजाही भी मुश्किल हो।

इसी बीच राज्यसभा की पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी ऑन हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ने इसी विषय को ही चर्चा के लिए चुना है। राज्यसभा की ओर से शुक्रवार जारी सर्कुलर के मुताबिक वैक्सीन डेवलपमेंट, डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट और कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उपायों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।