आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराया Cyclone Michaung, चेन्नई शहर डूबा, 12 लोगों की मौत

चेन्नई शहर बारिश की वजह से डूब चुका है। 12 लोगों की मौत हो चुकी है। 100 से ज्यादा ट्रेनें और 50 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं।

Updated: Dec 05, 2023, 05:09 PM IST

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग मंगलवार दोपहर को आंध्र प्रदेश पहुंच गया है। चक्रवाती तूफान के कारण विशाखापत्तनम हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन ठप हो गया है। भीषण चक्रवात को देखते हुए विशाखापत्तनम एयरपोर्ट पर 23 उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दोपहर ठीक 1 बजे तूफान बापटला में नेल्लोर-मछलीपट्‌टनम के बीच लैंडफॉल कर गया। इस दौरान 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश हुई। तूफान कमजोर होकर आगे बढ़ रहा है। तूफान का सबसे ज्यादा असर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में है। आंध्र प्रदेश के कॉस्टल एरिया से 9 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। 

इसके अलावा NDRF और SDRF की टीमें मुस्तैद हैं। कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी के जहाज और एयरक्राफ्ट स्टैंडबाय पर हैं। उधर, तमिलनाडु के मुख्य सचिव का कहना है कि राज्य में 2 दिनों के भीतर 3 महीने की बारिश हो गई है। चेन्नई शहर बारिश की वजह से डूब चुका है। 12 लोगों की मौत हो चुकी है। 100 से ज्यादा ट्रेनें और 50 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं।

बारिश को लेकर जारी रेड अलर्ट के बीच तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, तिरुवल्लू, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। चक्रवात मिगजॉम को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। NDRF की 21 टीमों को तैनात किया गया है। बता दें कि मिगजॉम के मंगलवार तक नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट से टकराने की आशंका है। इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।