शराब घोटाला मामले में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार, 2 घंटे पूछताछ के बाद हुई कार्रवाई

ED की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची थी। जांच एजेंसी ने दो घंटे तक पूछताछ के बाद रात 9 बजे उन्हें गिरफ्तार कर किया।

Updated: Mar 21, 2024, 10:10 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन के नेताओं के विरुद्ध केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई जारी है। गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। शराब घोटाला मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी की गई।

ED की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची थी। जांच एजेंसी ने दो घंटे तक पूछताछ के बाद रात 9 बजे यह कार्रवाई की। केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। जेल से सरकार चलाएंगे। इधर, केजरीवाल की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की है।

ED हेडक्वार्टर की सुरक्षा बढ़ा दी गई। ऑफिस के आसपास अर्धसैनिक बल की 4 कंपनियां तैनात की गई हैं। दिल्ली पुलिस के 100 से ज्यादा जवान भी मौजूद हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को।

कांग्रेस महासचिव ने एक ट्वीट में लिखा कि चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह टार्गेट करना एकदम गलत और असंवैधानिक है।अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िये, उनका डटकर मुक़ाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए - यही लोकतंत्र होता है। मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के ख़िलाफ़ है।

प्रियंका गांधी ने आगे लिखा कि देश के विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज़ कर दिये गये हैं, तमाम राजनीतिक दलों और उनके नेताओं पर ED, CBI, IT का दिन रात दबाव है, एक मुख्यमंत्री जेल में डलवा दिये गये हैं, अब दूसरे मुख्यमंत्री को भी जेल ले जाने की तैयारी हो रही है। ऐसा शर्मनाक दृश्य भारत के स्वतंत्र इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है।

बता दें कि शराब घोटाला केस में ईडी अरविंद केजरीवाल को अब तक 9 समन भेज चुकी है, लेकिन वह एक बार भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए। केजरीवाल ने 9वें समन को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए गिरफ्तारी से प्रोटेक्शन की मांग की थी। जो खारिज हो गई। जिसके बाद ईडी सीएम के घर पहुंची है। केजरीवाल ने कोर्ट से कहा था कि वे प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें भरोसा दिया जाए कि जांच एजेंसी उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी।