जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.7 रही तीव्रता

जम्मू कश्मीर के सभी जिलों में भूकंप के झटके, पूरे उत्तर भारत ने महसूस किया धरती का कंपन, अफ़ग़ानिस्तान और ताजिकिस्तान का इलाक़ा था भूकंप का केंद्र

Updated: Feb 05, 2022, 05:12 AM IST

Photo Courtesy: webdunia
Photo Courtesy: webdunia

आज सुबह सुबह देश के उत्तरी भाग में भूपंक से धरती कांप उठी। जम्मू कश्मीर में इस का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। जबकि पंजाब, दिल्ली और नोएडा के लोगों ने भी इसके कंपन को महसूस किया। बताया जा रहा है कि 9.45 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान ताज़िकिस्तान बॉर्डर था। रिक्टर सेकेल पर 5.7 की तीव्रता वाले इस भूकंप के झटके ने राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को भी हिलाकर रख दिया। 

यह झटका इतना जबरदस्त था कि पूरा जम्मू और कश्मीर इससे हिल गया। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 259 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में आए इस भूकंप का असर पाकिस्तान में भी देखने को मिला। यह कश्मीर के गुलमर्ग से 395 किलोमीटर उत्तर पश्चिम की तरफ और श्रीनगर से 422 किलोमीटर की दूरी पर महसूस किया गया।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए कश्मीर रिजन को सबसे ज्यादा प्रभावित बताया है। हालांकि अभी तक इससे हुए जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। लेकिन भूकंप के झटके ने सभी को हिलाकर रख दिया।