दिल्ली से बिहार तक लालू यादव के 15 ठिकानों पर ED के छापे, बेटियों हेमा, रागिनी और चंदा के घर भी सर्च जारी

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह की शिकायत पर लैंड फॉर जॉब स्कैम का केस शुरू हुआ था।

Updated: Mar 10, 2023, 12:50 PM IST

नई दिल्ली/पटना। लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को लालू यादव के करीबियों के दिल्ली, मुंबई, नोएडा और पटना में 15 जगहों पर छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना में RJD के पूर्व विधायक के अबू दोजाना के घर पर भी ED की टीम पहुंची है। यहां भी तलाशी ली जा रही है। पूर्व MLA अबू दोजाना लालू के करीबी हैं और पेशे से बिल्डर हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक लालू यादव की तीन बेटियों के घर भी रेड की गई है। हेमा, रागिनी और चंदा का घर दिल्ली में है, जिनके घर पर ED की टीम मौजूद है। वहीं, बिहार के उप मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के दिल्ली आवास पर भी ED की टीम पहुंची है। ये घर दिल्‍ली के फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित है।

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनका परिवार कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले की जांच के घेरे में है। सीबीआई की टीम ने लालू और राबड़ी देवी से इस केस के सिलसिले में हाल ही में पूछताछ की है। बता दें कि जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह की शिकायत पर ये केस शुरू हुआ था।

लालू प्रसाद के परिवार का कहना है कि राजनीतिक साजिश के तहत जमीन के बदले नौकरी मामले को एक बार फिर से उठाया गया है। सीबीआई पहले दो बार इस केस में जांच कर चुकी है और उसे कोई साक्ष्‍य नहीं मिला था। इसके बाद सीबीआई ने केस को बंद कर दिया था। फिर अब सीबीआई फिर इस मामले में पूछताछ कर क्‍या जानना चाह रही है।

CBI ने मई 2022 में लालू, राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव समेत 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी। CBI ने इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा यादव और हेमा यादव के अलावा नौकरी के बदले में कम कीमत पर जमीन देने वाले कुछ अयोग्य उम्मीदवारों समेत 16 लोगों पर FIR दर्ज की थी। CBI ने 24 अगस्त 2022 को एक बार फिर से RJD नेताओं के यहां छापेमारी की थी।