कोविड-19 वैक्सीन, ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों पर 3 महीने के लिए सीमा शुल्क माफ़

ऑक्सीजन संबंधित उपकरणों और सामानों पर सीमा शुल्क तत्काल प्रभाव से तीन महीने के लिए माफ कर दिया गया। साथ ही कोविड वैक्सीन लगने वाले सीमा शुल्क पर भी छूट दी गई है।

Updated: Apr 24, 2021, 04:15 PM IST

Photo courtesy: ANI
Photo courtesy: ANI

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइलेवल बैठक बुलाई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। बैठक में फैसला लिया गया कि ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों पर से मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर तीन महीने के लिए हटाया जाएगा।

बैठक में पीएम मोदी ने जोर देते हुए कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ अस्पतालों और अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों की तत्काल आवश्यकता है। बैठक के बाद केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि सरकार ने कोविड-19 टीकों के आयात पर लगने वाले मूल सीमा शुल्क को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है। यह निर्णय अगले तीन महीने तक प्रभावी रहेगा।

देश मे गहराते ऑक्सीजन संकट और 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीन लगाने से पहले यह फैसला लिया गया है। ज्ञात हो की सरकार इस समय विदेशों से आने वाले टीकों पर 10 प्रतिशत सीमा शुल्क या आयात शुल्क और 16.5 प्रतिशत आई-जीएसटी तथा सामाजिक सेस लगाती थी, इन टैक्सों के चलते आयातित टीके सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के मुकाबले महंगे  हो जाएंगे। सरकार के इस फैसले के बाद अब टीकों की क़ीमत कम देखने को मिलेगी।

इसके अलावा बैठक में पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि राजस्व विभाग इस बात को सुनिश्चि करे कि ऑक्सीजन और इलाज से जुड़े उपकरणों का निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस हो।

पीएम मोदी ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार के लिए पिछले कुछ दिनों में कई कदम उठाए गए हैं। बैठक में पीएम ने सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता के लिए तालमेल के साथ काम करने पर बल दिया।

गौरतलब है कि देश में बीते 24 घंटों में कोविड़-19 के तीन लाख 46 हजार 786 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, दो हजार 624 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। देश में अब एक्टिव केस 25 लाख 52 हजार 940 हो गए हैं। हालांकि कल दो लाख 19 हजार 838 लोग कोरोना से जंग जीत कर घर भी गए हैं। देश भर में कोरोना वायरस बढ़ता ही जा रहा है। तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस की कड़ी तोड़ने के लिए राज्य सरकारें सख्ती लगाना शुरू कर दी है।