Farmers Protest: दिल्ली कूच की तैयारी में किसान, हरियाणा के सात जिलों में 3 दिन तक इंटरनेट बंद

पंजाब और हरियाणा के किसानों के 13 फरवरी को दिल्ली कूच को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य के 7 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिया है।

Publish: Feb 10, 2024, 11:13 PM IST

अंबाला। पंजाब और हरियाणा के किसानों ने एमएसपी गारंटी अधिनियम समेत अन्य मांगों को लेकर एक बार फिर से मोर्चा खोल दिया है। किसान संगठनों ने दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। वे 13 फरवरी को हरियाणा-पंजाब के तीन बॉर्डरों से दिल्ली में प्रवेश करेंगे। किसानों के ऐलान को देखते हुए हरियाणा के 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है।

हरियाणा के जिन जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी लगाई गई है उनमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, सिरसा, हिसार और फतेहाबाद शामिल है। सरकार ने किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए फिलहाल 11 फरवरी से लेकर 13 फरवरी की रात तक मोबाइल इंटरनेट पर पाबंदी लगाई है। उसके बाद आगे के हालात का रिव्यू किया जाएगा और फिर जरूरत के हिसाब अगला कदम उठाया जाएगा।

मोबाइल इंटरनेट के अलावा डोंगल और बल्क SMS भी बंद कर दिया है। यह रोक 11 फरवरी की सुबह 6 बजे से 13 फरवरी की रात 11:59 बजे तक लागू रहेगी। हरियाणा सरकार का कहना है कि CID के ADGP ने रिपोर्ट दी है कि किसानों की तरफ से मार्च और प्रदर्शन की कॉल दी गई है। इससे तनाव, पब्लिक प्रॉपर्टी डैमेज और शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका है इसलिए इंटरनेट बैन का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, सोनीपत, झज्जर, रोहतक व पंचकूला में धारा-144 भी लगाई गई है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा (SKM), गैर राजनीतिक और किसान मजदूर मोर्चा समेत 26 किसान संगठनों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है। किसानों के प्रस्तावित दिल्ली कूच आंदोलन को देखते हुए हरियाणा-पंजाब स्थिति शंभू बॉर्डर को हरियाणा पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दी है। बॉर्डर पर भी भारी संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई है।