किसान जीएसटी मुक्त होंगे, ऋण माफी के लिए आयोग का गठन, किसानों से राहुल गांधी की पांच गारंटी

किसानों के फ़सलों के नुक़सान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटीड भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को फ़िर से डिज़ाइन किया जाएगा: राहुल गांधी

Updated: Mar 14, 2024, 04:22 PM IST

नासिक। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 61वां दिन है। राहुल गांधी ने आज महाराष्ट्र के नासिक जिले के चंदवाड में एक किसान रैली को संबोधित किया। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार व शिवसेना सांसद संजय राउत भी आज यात्रा ने शामिल हुए। राहुल गांधी ने इस दौरान पांच ऐतिहासिक किसान न्याय गारंटियों के बारे में विस्तार से बताया।

और पढ़े:महिलाओं को 1 लाख सालाना, नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण, कांग्रेस ने की नारी न्याय गारंटी की घोषणा

कांग्रेस की गारंटी

1. एमएसपी को कानूनी दर्ज़ा दिया जाएगा। इसके लिए संसद में एक विशेष कानून पारित किया जाएगा।  डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार एमएसपी तय की जाएगी। 

2. किसानों के ऋण माफ़ करने और आवश्यक ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी कृषि ऋण माफ़ी आयोग की स्थापना की जाएगी।

3. किसानों के फ़सलों के नुक़सान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटीड भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को फ़िर से डिज़ाइन किया जाएगा।

4. कांग्रेस कृषि उत्पादों के लिए एक आयात-निर्यात नीति बनाएगी और उसे लागू करेगी, जिसमें किसानों के हितों की रक्षा और चिंताएं सर्वोपरि होंगी। यह स्थिर और पूर्वानुमान पर आधारित होने के साथ-साथ किसानों के हितों पर आधारित होगा।

5. किसान जीएसटी मुक्त होंगे। कृषि में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर टैक्स से छुट के लिए जीएसटी व्यवस्था में संशोधन किया जाएगा।