सीएम योगी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप पांडेय बने चुनाव आयुक्त, UP चुनाव में होगी अहम भूमिका

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप पांडेय को बनाया चुनाव आयुक्त, साल 2019 में रिटायर होने से पहले योगी आदित्यनाथ के मुख्य सचिव रहे

Updated: Jun 09, 2021, 09:56 AM IST

सीएम योगी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप पांडेय बने चुनाव आयुक्त, UP चुनाव में होगी अहम भूमिका
Photo Courtesy: Patrika

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के मुख्य सचिव रहे अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त बनाया गया है। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बताया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 1984 बैच के रिटायर्ड ऑफिसर पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है। खास बात यह है कि अगले साल होने वाले उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में पांडेय अहम भूमिका निभाएंगे।

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि पांडे को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। सरकारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि - 'संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के के तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करते हैं।'

दरअसल, 12 अप्रैल को मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा का कार्यकाल खत्म हो गया था। इसके बाद परंपरा के मुताबिक सीनियर चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया। चंद्रा के पदभार ग्रहण करने के बाद चुनाव आयुक्त का एक पद खाली हो गया था, ऐसे में पांडेय की नियुक्ति की गई। उत्तरप्रदेश के अलावा पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में पांडेय की अहम भूमिका होगी।

यह भी पढ़ें: शिवराज को खुश करने के लिए प्रशासन ने किया टीकाकरण का झूठा प्रचार, घर घर चस्पा दिया टीकाकरण का पर्चा

चुनाव आयोग में अनूप चंद्र पांडेय का कार्यकाल तीन साल से कुछ कम होगा और फरवरी 2024 में उनकी सेवाएं समाप्त होगी। ऐसे में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी पांडेय की भूमिका होगी। दिलचस्प बात यह है कि तीन अधिकारियों वाले चुनाव आयोग में सभी उत्तरप्रदेश से हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त चंद्रा रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी जबकि चुनाव आयुक्त राजीव कुमार रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी हैं।