जनता के प्राण जाएं पर पीएम की टैक्स वसूली न जाए, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

कोरोना वैक्सीन पर जीएसटी वसूलने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, वैक्सीन पर पांच फीसदी जीएसटी ले रही है सरकार

Updated: May 08, 2021, 02:01 PM IST

जनता के प्राण जाएं पर पीएम की टैक्स वसूली न जाए, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन की कीमतों के बाद अब उस पर वसूले जा रहे टैक्स को लेकर हंगामा खड़ा हो गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वैक्सीन पर जीएसटी को लेकर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर तीखा हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि, 'जनता के प्राण जाएं पर पीएम की टैक्स वसूली न जाए।' 

दरअसल, केंद्र सरकार ने विदेशों से आ रहे कोरोना वैक्सीन को तो जीएसटी के दायरे से बाहर रखा है, लेकिन देश में निर्माण हो रहे वैक्सीन पर पांच फीसदी जीएसटी थोप दिया है। वैक्सीन पर जीएसटी वसूलने की वजह से राज्य सरकारों को 15 से 20 रुपए अधिक चुकाने पड़ रहे हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों को देने के लिए वैक्सीन का कीमत 300 रुपए तय की है। पांच फीसदी जीएसटी के बाद अब यह राज्य सरकारों को 315 रूपए में मिल रही है। वहीं, भारत बायोटेक वैक्सीन की एक डोज 400 रुपए में दे रही है। जीएसटी के बाद इसकी कीमत बढ़कर 420 रुपए हो जा रही है। वैक्सीन पर जीएसटी लगा देने से राज्यों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से लड़िए, मोदी से नहीं, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया पीएम का बचाव

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जीएसटी वापस लेने की मांग को है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को संबोधित पत्र में पटनायक ने लिखा है कि हमें वैक्सीन खरीदने में जीएसटी की छूट दी जाए। ओडिशा सरकार सभी को फ्री वैक्सीन लगा रही है, लेकिन सरकार को वैक्सीन तो खरीदनी पड़ रही है ऊपर से टैक्स भी देना पड़ रहा है।