कुश्ती मैच हारने के बाद बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका ने किया सुसाइड

टूर्नामेंट हारने के बाद बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका ने किया सुसाइड, 15 मार्च की रात को गांव बलाली में फांसी लगाकर किया सुसाइड

Updated: Mar 18, 2021, 03:02 PM IST

कुश्ती मैच हारने के बाद बबीता फोगाट की ममेरी बहन रितिका ने किया सुसाइड
Photo courtesy: tv9

दिल्ली। दंगल गर्ल गीता व बबीता फौगाट की ममेरी बहन रितिका ने कुश्ती के फाइनल मुकाबले में हार मिलने के बाद फाँसी लगा कर जान दे दी।  पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। मृतका कई वर्षों से महाबीर पहलवान के घर पर  कुश्ती की प्रेक्टिस कर रही थी। पहलवान रितिका के मौत के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स दुःख जाहिर किया है।उन्हें  श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

गौरतलब  है कि राजस्थान के झंझनू जिले के गांव जैतपुर की निवासी 17 वर्षीय रितिका अपने फूफा द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान के गांव बलाली में रहती थीं। यहीं पर रखकर कुश्ती एकेडमी में प्रेक्टिस करती थी। रितिका ने पिछले दिनों भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला व पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लिया था। इस दौरान हुए फाइनल मुकाबले में रितिका एक अंक से हार गई थी।

रितिका भारत की स्टार रेसलर बबीता और गीता फोगाट की ममेरी बहन थी। उन्‍होंने 15 मार्च की रात को गांव बलाली में फांसी लगाकर सुसाइड किया। रितिका ने 12 से 14 मार्च तक राजस्‍थान में भरतपुर के लोहागढ़ स्‍टेडियम में हुए स्टेट लेवल सब जूनियर, जूनियर महिला और पुरुष कुश्‍ती टूर्नामेंट में हिस्‍सा लिया था। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 मार्च को खेला गया था, जिसमें रितिका एक अंक से मैच हार गई थीं। इस हार के बाद से ही वह सदमे में थी जिसके बाद उन्होंने 15 मार्च की रात करीब 11 बजे महाबीर फौगाट के गांव बलाली स्थित मकान पर कमरे में लगे पंखे पर दुपट्टे का फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। मृतका पहलवान के ममेरे भाई हरविंद्र फोगाट ने बताया कि राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में हारना बड़ी बात नहीं। पता नहीं कैसे रितिका ने फील किया और ऐसा कदम उठाया।रितिका की कुश्ती के समय महावीर पहलवान व रितिका के पिता मेनपाल भी साथ थे। हारने के बाद रितिका को हार-जीत का महत्व भी बताया था और भविष्य में कड़ी मेहनत के बूते फिर से मैदान में उतरने की बात कही थी।

 डीएसपी राम सिंह के अनुसार पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। परिजनों ने पुलिस को घटना के बारे में बताया कि महिला पहलवान रितिका भरतपुर में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में एक अंक से मैच हाई गई थी। इसी सदमे में उसने फांसी लगाकर जान दे दी है।

सोशल मीडिया पर भी इस खबर से लोग हैरान हैं। इतनी कम उम्र में एक प्रतिभाशाली पहलवान का जाना लोगों को बहुत अखर रहा है। एक पल को तो लोग इस बात पर यकीन ही नहीं कर पाए, लेकिन सच्चाई जानने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं और उनकी उपलब्धियां याद कर रहे हैं।  17 साल की रितिका अपने फूफा महावीर पहलवान के गांव बलाली स्थित कुश्ती एकेडमी में करीब 5 साल से अभ्‍यास कर रही थी। वह इससे पहले 4 राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा ले चुकी थीं।