न्यू ईयर में रेल यात्रियों के लिए नई सौगात, IRCTC की नई वेबसाइट से टिकट बुक करना होगा आसान

रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे

Updated: Dec 31, 2020, 05:01 PM IST

न्यू ईयर में रेल यात्रियों के लिए नई सौगात, IRCTC की नई वेबसाइट से टिकट बुक करना होगा आसान
Photo Courtesy: Hindustan Times

नई दिल्ली। साल 2020 के गुजरने के साथ ही भारतीय रेल नए साल में यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आई है। इंडियन रेलवे के टिकट की बुकिंग के लिए नए साल में IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च होने जा रही है। इस वेबसाइट का आज दोपहर 12 बजे रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन कर रहे हैं। रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे।

भारत में ट्रेन का सफर आसान नहीं होता। टिकट बुकिंग से लेकर सीट कंफर्म तक और यात्रा शुरू होने से लेकर गंतव्य तक पहुंचने तक देश में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। टिकट बुकिंग को और आसान बनाने के लिए इंडियन रेलवे की ओर से 31 दिसंबर को यानि आज IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। यानि नए साल में नई वेबसाइट की सौगात मिलेगी। 

जानकारी के मुताबिक नए रंग रूप में लाई जा रही इस नई वेबसाइट में ज्यादा बेहतर फीचर्स होंगे। वहीं  ये वेबसाइट अधिक लोड पड़ने पर भी हैंग नहीं होगी। इधर, वेबसाइट के रेवेन्यू के लिए इसमें पहले से अधिक विज्ञापन होंगे। नई वेबसाइट पर एक मिनट में 10 हजार से ज्यादा टिकट बुक किए जा सकेंगे। पुरानी वेबसाइट पर एक मिनट में 7500 टिकट ही बुक हो पाते थे। इससे पहले साल 2018 में IRCTC की वेबसाइट का नया लुक सामने आया था, जो अभी तक चल रहा है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट रेलवे के माध्यम से देशभर में यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए। उन्होंने कहा, 'नए डिजिटल इंडिया' के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को लगातार अपग्रेड करना ज़रूरी है।