भारत के चुनावों में हेरफेर कर रही है इज़रायली कंपनी, खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय समूह की रिपोर्ट

हैकिंग, सोशल मीडिया के जरिए दुष्प्रचार और चुनाव प्रक्रिया में रुकावट डालकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को किया जा रहा है कमजोर, इजरायली कंपनी की संलिप्तता उजागर होने के बाद कांग्रेस ने जमकर किया वार

Updated: Feb 16, 2023, 11:59 AM IST

नई दिल्ली। भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था को कमजोर करने के लिए इजरायल की एक कंपनी की संलिप्तता उजागर हुई है। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) यानी खोजी पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ने एक रिपोर्ट में बताया है कि भारत सहित दुनिया के कुल 30 देशों में यह कंपनी चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर रही है। रिपोर्ट सामने आने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस पीएम मोदी पर हमलावर है।

इंटरनेशनल कॉन्जर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीजे) ने अपनी रिपोर्ट को द गार्जियन अखबार के साथ साझा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक हैकिंग, सोशल मीडिया के जरिए दुष्प्रचार और चुनाव प्रक्रिया में रुकावट डालकर 30 देशों में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित किया जा रहा है। भारत भी इन देशों में शामिल है।

ब्रिटिश अखबार द गार्जियन में छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि- कॉन्ट्रैक्टर्स की इस टीम के संचालक 50 वर्षीय ताल हनान हैं, जो तेल अवीव में रहते हैं। वे इस्राइल के एक स्पेशल फोर्स के पूर्व कर्मचारी हैं। वे ‘जोर्ज’ के नाम से काम करते हैं। उन्होंने विभिन्न देशों में चुनावों को प्रभावित किया है।

आईसीजे ने बताया है कि टीम जोर्ज चुनावों में हेरफेर की सेवा देती है। यह टीम कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए भी काम करती है। आईसीजे के अंडरकवर (खुफिया) रिपोर्टर ने जब हनान से बात की तो उन्होंने अपनी कार्य-प्रणाली की बारीक जानकारियां उन्हें दीं। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दल और कॉरपोरेट ग्राहक अक्सर जनमत को उनके मन-माफिक ढालने के लिए टीम जोर्ज की सेवा लेते हैं  और उनकी सेवाएं अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका के अलावा भारत ने भी ली है।

इस एजेंसी को बेनकाब करने के लिए आईसीजे की जिस टीम ने काम किया, उसमें 30 से ज्यादा मीडिया हाउसों के पत्रकार जुड़े थे। इनमें गार्जियन के अलावा, ला मोंद, डेर स्पीगर, एल पाइस आदि शामिल हैं। खुफिया पत्रकारों का कहना है कि यह इन्वेस्टीगेशन दुष्प्रचार के आधुनिक उद्योग को बेनकाब करने का उनके एक बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इन्वेस्टीगेशन के दौरान पत्रकारों ने खुफिया कैमरों से शूटिंग की। उन्होंने संभावित ग्राहक बन कर टीम जोर्ज से संपर्क किया।

रिपोर्ट सामने आने के बाद भारत में विपक्षी दल कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएम नरेंद्र मोदी इजरायली कम्पनी के साथ मिलकर भारतीय लोकतंत्र को हाइजैक कर रहे हैं।