रॉकेट के साथ गई पीएम की तस्वीर, स्टेडियम के बाद अब अंतरिक्ष में भी 'मोदी-मोदी'

मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री जिनकी तस्वीर सैटेलाइट के साथ अंतरिक्ष में हई , गीता भी साथ लेकर गया रॉकेट, ISRO का साल का पहला मिशन कामयाब, PSLV C51 से अंतरिक्ष में भेजे गए 19 उपग्रह

Updated: Feb 28, 2021, 09:30 AM IST

श्रीहरिकोटा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिक्ष में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवा ली है। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) द्वारा लॉन्च एक खास सैटेलाइट के साथ ही पीएम मोदी की तस्वीर भी अंतरिक्ष में भेजी गई है। इसी के साथ वे देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हो गए हैं जिनकी तस्वीर अंतरिक्ष तक भेजी गई है। पीएम मोदी की तस्वीर साल 2021 के पहले सफल रॉकेट लॉन्च के साथ भेजी गई है। प्रधानमंत्री की तस्वीर अंतरिक्ष में भेजा जाना एक ऐसी घटना है, जिसे लोग दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री मोदी पर रखे जाने से जोड़कर भी देख सकते हैं। 

स्पेस मिशन से जुड़ी मुख्य बातें

रविवार को भारत से अंतरिक्ष में 19 उपग्रह भेजे गए। भारतीय रॉकेट PSLV-C51 को रविवार सुबह 10.24 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से एक लॉन्च पैड के सहारे रवाना किया गया। इस रॉकेट से 637 किलो के ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया गया। यह उपग्रह अमेजन की जंगलों पर नजर रखेगा। साल 2021 में ISRO का यह पहला स्पेस मिशन है। 1 घंटे 55 मिनट और 7 सेकेंड का यह अंतरिक्ष अभियान PSLV रॉकेट के लिए काफी लंबा माना जा रहा है।

रविवार सुबह किए गए लॉन्च के साथ ही भारत की तरफ से अंतरिक्ष में भेजे गए विदेशी सैटेलाइट की कुल संख्या बढ़कर 342 हो गई है। ISRO के मुताबिक, अमेजोनिया-1 उपग्रह की मदद से अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई और ब्राजील में कृषि क्षेत्र से संबंधित अलग-अलग विश्लेषणों के लिए यूजर्स को रिमोट सेंसिंग डेटा प्रदान कर मौजूदा संरचना को और भी मजबूत बनाने का काम किया जाएगा। 

हालांकि मोदी की तस्वीर और भगवतगीता को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने की वजह का ISRO ने खुलासा नहीं किया है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने वाले लोग भी इस साइंटिफिक प्रोजेक्ट के साथ इन चीजों को भेजे जाने की कोई ठोस वजह नहीं समझ पा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भगवतगीता को एसडी कार्ड में सेव करके भेजा गया है।