भारतीय-अमेरिकी छात्रा प्रिशा चक्रवर्ती दुनिया के प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में हुई शामिल, जानिए कैसे मिली सफलता

दुनिया भर के 90 से अधिक देशों के 16,000 से अधिक छात्रों की परीक्षा के बाद प्रीशा चक्रवर्ती को सूची में शामिल किया गया। चक्रवर्ती को विभिन्न परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

Updated: Jan 17, 2024, 04:23 PM IST

वाशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती (9) को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ द्वारा ‘दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली’ छात्रों की सूची में शामिल किया गया है। करीब 90 देशों में 16,000 से अधिक छात्रों की परीक्षा के परिणामों के आधार पर चक्रवर्ती को इस सूची में शामिल किया गया है। 

सोमवार को जारी एक मीडिया विज्ञप्ति के माध्यम से बताया गया कि प्रीशा कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा है। उसने ग्रेड 3 की छात्रा के रूप में 2023 की गर्मियों में अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (JH-CTY) की परीक्षा दी थी।

बयान में कहा गया है कि दुनिया भर के 90 से अधिक देशों के 16,000 से अधिक छात्रों की परीक्षा के बाद प्रीशा चक्रवर्ती को सूची में शामिल किया गया। चक्रवर्ती को विभिन्न परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। 

प्रीशा सार्वभौमिक रूप से प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य है, जो दुनिया का सबसे पुराना उच्च-बुद्धि समाज है। इस फाउंडेशन में सदस्यता उन लोगों के लिए खुली है जो मानकीकृत, पर्यवेक्षित आईक्यू या अन्य अनुमोदित बुद्धि परीक्षण पर 98वें प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं।

बता दें हर साल 30 प्रतिशत से भी कम विद्यार्थी परीक्षा के अर्हता प्राप्त कर पाते हैं। प्रीशा प्रसिद्ध मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य है, जो दुनिया का सबसे पुराना उच्च ‘आईक्यू सोसाइटी’ है। विभिन्न संबद्ध परीक्षाओं में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी इस सोसाइटी के सदस्य बन सकते है। प्रीशा के माता-पिता के अनुसार, उसे हमेशा सीखने का शौक रहा है और वह एक मेधावी छात्रा है. प्रीशा को पढ़ाई के अलावा यात्रा करना, मार्शल आर्ट भी पसंद हैं।