कर्नाटक: कांग्रेस सरकार ने पूरा किया वादा, सिद्धारमैया कैबिनेट ने 5 गारंटी को दी मंजूरी

सीएम सिद्धरमैया ने कहा कि अन्न भाग्य योजना के तहत एक जुलाई से बीपीएल परिवारों, अंत्योदय कार्ड धारकों को 10 किलो अनाज मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली गृह ज्योति योजना के तहत फ्री में दिया जाएगा।

Publish: Jun 02, 2023, 05:30 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक में सरकार बनते ही कांग्रेस ने जनता से किया हुआ अपना वादा पूरा कर दिया है। शुक्रवार को कांग्रेस सरकार की बहुप्रतीक्षित कैबिनेट बैठक बेंगलुरु के विधानसभा में हुई। मुख्यमंत्री सिद्दारमैया की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक में उन पांच गारंटी योजनाओं को लागू करने पर मुहर लगा दी गई, जिनका वादा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने किया था। साथ ही कांग्रेस सरकार ने इन पांच गारंटी योजनाओं को चालू वित्त वर्ष के दौरान ही लागू करने का ऐलान किया है।

कैबिनेट बैठक के बाद सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि चुनाव के समय और उससे पहले हमने 5 गारंटी का ऐलान किया था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और मैंने गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर किए और वादा किया था कि हम सभी वादों को लागू करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे लोगों तक पहुंचें। हमने गारंटी कार्ड भी बांटे थे। हमने आज कैबिनेट की बैठक की। हमने सभी पांच गारंटी पर गहन चर्चा की। हमने तय किया है कि सभी पांचों गारंटी चालू वित्त वर्ष में लागू कर दी जाएंगी।

क्या हैं ये वादे

1. गृहलक्ष्मी: घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपये।

2. गृह ज्योति: बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवार को 200 यूनिट तक बिजली मुफ़्त।

3. अन्न भाग्य: बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल।

4. शक्ति: महिलाओं के लिए मुफ़्त बस सेवा।

5. युवा निधि: बेरोजगार ग्रेजुएट युवाओं को दो साल तक 3,000 रुपये प्रति महीना और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति महीना।