माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 12 की मौत और 20 घायल, पीएम मोदी ने जताया शोक

नए साल की शुरुआत पर वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत, गर्भगृह के बाहर रात करीब पौने तीन बजे की घटना

Updated: Jan 01, 2022, 03:57 AM IST

कटरा। जम्मू कश्मीर के माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है और 20 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। यह हादसा त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि नए साल के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो जाने के कारण यहां भगदड़ हुई। हादसा अहले सुबह करीब 2.45 बजे हुई।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस हादसे को लेकर कहा है की, 'कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में 12 लोगों की मौत हुई है और कई लोग ज़ख़्मी हुए हैं। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, एक विवाद के कारण लोग एक-दूसरे को धक्का देने लगे और इसी से भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।' उप राज्यपाल मानोज सिन्हा ने इस घटना की एक उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है और इस जांच समिति की अध्यक्षता प्रमुख सचिव (गृह) करेंगे जिसमें एडीजीपी भी होंगे।

यह भी पढ़ें: ग्वालियर: कट्टरपंथियों ने बापू की हत्या में शामिल परचुरे की मनाई पुण्यतिथि, हत्यारे गोडसे की हुई पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगदड़ की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और नित्यानंद राय से बात की और हालात का जायजा लिया। पीएम मोदी ने भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये और सभी घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है।

चश्मदीदों ने बताया हाल

बीबीसी ने गाजियाबाद के एक श्रद्धालु के हवाले बताया है कि यह घटना रात लगभग 1 बजे के करीब अनियंत्रित भीड़ की वजह से हुई है। श्रद्धालु ने कहा कि अगर अधिकारियों को इस बात की जानकारी थी कि मंदिर परिसर में अधिक भीड़ जमा हो रही है तो उन्होंने यात्रा रोकी क्यों नहीं, अगर यात्रा को समय पर रोक दिया जाता तो यह हादसा नहीं होता। 

गोरखपुर के रहने वाले श्रद्धालु ने बीबीसी को बताया कि वो अपने परिवार और मित्र के साथ दर्शन के लिए आये थे। श्रद्धालु के मुताबिक जिस समय यह हादसा हुआ वो भवन परिसर में कैंटीन के पास बैठे थे। भगदड़ के बाद जब उन्होंने सबको ढूंढा तो उनके साथ आये मित्र का कुछ पता नहीं चला। उन्होंने कहा, 'हमने 2 बजे से लेकर 6 बजे तक उन्हें ढूंढा जब नहीं मिले तो यहां अस्पताल आकर पता चला उनकी मौत हो गयी है।'