आम आदमी पर महंगाई का हथौड़ा, कल से 2 रुपए महंगा हो जाएगा अमूल और मदर डेयरी का दूध

देश की सबसे बड़ी डेयरी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी की है। कीमतें 17 अगस्‍त से लागू होंगी।

Updated: Aug 16, 2022, 04:45 PM IST

आम आदमी पर महंगाई का हथौड़ा, कल से 2 रुपए महंगा हो जाएगा अमूल और मदर डेयरी का दूध

नई दिल्ली। देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला अमूल का दूध कल यानी 17 अगस्‍त से और महंगा हो जाएगा। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केट‍िंग फेडरेशन (GCMMF) ने मंगलवार को बताया कि अमूल ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले सभी तरह के दूध के दाम बुधवार से 4 फीसदी बढ़ जाएंगे। इसका अनुसरण करते हुए अब मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी कर दी है।

GCMMF के अनुसार, अमूल दूध की कीमत प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाई जा रही है। ऐसे में अमूल गोल्‍ड की 500 मिलीलीटर की पैकेट का मूल्‍य कल से 31 रुपये हो जाएगा, जबकि अमूल ताजा की 500 एमएल की पैकेट 25 रुपये में और अमूल शक्ति की आधा लीटर की पैकेट 28 रुपये में बिकने लगेगी। फेडरेशेन ने बताया कि बढ़ती महंगाई के मुकाबले प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी काफी कम है।

मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपए और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।

बढ़ी हुई कीमतों का असर गुजरात, दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित कई राज्‍यों में दिखेगा। दोनों कंपनियों की ओर से यह इस साल की दूसरी बढ़ोतरी है। 1 मार्च को अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था।कीमतों में बढ़ोतरी का कारण ऑपरेशन कॉस्ट और मिल्क प्रोडक्शन में कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है। पिछले साल की तुलना में पशु के चारे की कीमत लगभग 20% बढ़ी है। 

डेयरी फेडरेशन ने बताया कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए कीमतों में वृद्धि करना जरूरी हो गया था। पिछले साल के मुकाबले मवेशियों का चारा 20 फीसदी महंगा हो चुका है, जबकि किसानों को भी हम पिछले साल से 8-9 फीसदी ज्‍यादा का भुगतान कर रहे हैं। ऐसे में हमारे पास कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा रास्‍ता नहीं था।