Forbes India Rich List: मुकेश अंबानी लगातार 13वीं बार देश के सबसे अमीर आदमी, गौतम अदानी दूसरे नंबर पर

100 सबसे अमीर लोगों की सूची में 'वैक्सीन किंग' सायरस पूनावाला पहली बार शामिल, कोरोना काल में भी बढ़ती रही अधिकांश अमीरों की दौलत

Updated: Oct 08, 2020 04:22 PM IST

Forbes India Rich List: मुकेश अंबानी लगातार 13वीं बार देश के सबसे अमीर आदमी, गौतम अदानी दूसरे नंबर पर
Photo Courtsey : Wall street journal

नई दिल्ली। देश में फिलहाल सबसे अमीर कौन हैं? इस सवाल का जवाब पिछले तेरह साल से एक ही है - मुकेश अंबानी। दुनिया की प्रतिष्ठित फॉर्ब्स की सौ सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में अंबानी लगातार 13वीं बार टॉप पर हैं। फॉर्ब्स ने अंबानी की नेट वर्थ 88.7 बिलियन डॉलर आंकी है। धनकुबेरों की इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं अदानी समूह के संस्थापक गौतम अदानी। जिनकी कुल संपत्ति 25.2 अरब डॉलर है।

फॉर्ब्स की इस लिस्ट में साइरस पूनावाला पहली बार टॉप दस अमीरों में शामिल हो गए हैं। साइरस का नाम इस लिस्ट में छठवें पायदान पर है। दुनियाभर में वैक्सीन किंग के नाम से मशहूर पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक हैं। सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में युद्धस्तर पर लगी हुई है। दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने की क्षमता रखने वाली कंपनी होने की वजह से दुनिया भर की निगाहें सीरम पर टिकी हुई हैं।

अंबानी और अदानी के बाद ये हैं सबसे अमीर

लिस्ट में तीसरे नंबर पर एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर, चौथे पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी और पांचवें पायदान पर हिंदुजा ब्रदर्स का नाम है। इसके अलावा पलोनजी मिस्त्री सातवें,  स्थान, कोटक महिंद्रा बैंक के डायरेक्टर उदय कोटक आठवें, गोदरेज परिवार नौवें और लक्ष्मी मित्तल दसवें स्थान पर हैं।

और पढ़ें: लॉकडाउन में हर घंटे 90 करोड़ रुपये बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, शायद यही है 'आपदा में अवसर'

टॉप 100 धनकुबेरों में सिर्फ तीन महिलाओं का नाम

भारत के शीर्ष 100 धनकुबेरों की फॉर्ब्स की इस सूची में मात्र तीन महिलाओं को जगह मिली है। इनमें जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 6.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 19वें स्थान पर और  बायोकॉन कंपनी की किरण मजूमदार शॉ 4.6 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ 27वें स्थान पर हैं। इसके अलावा पत्रिका ने यूएसवी की लीना तिवारी को तीन अरब डॉलर संपत्ति के साथ 47वें स्थान पर रखा है। हालांकि इस सूची में कई परिवारों को संयुक्त रूप से जगह दी गई है जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं।

और पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान भारतीय महिलाओं की बढ़ी शेयर बाजार में दिलचस्पी

9 कारोबारी लिस्ट में पहली बार शामिल

फॉर्ब्स की इस लिस्ट में 9 धनकुबेरों का नाम नया है। उन्हें पहली बार इस सूची में जगह मिली है। इनमें नौकरी डॉट कॉम के संजीव भीकचंदानी 2.1 अरब डॉलर के साथ 68वें, रिलेक्सो फुटवियर के रमेश कुमार और मुकुंदलाल दुआ 84वें और जिरोधा ब्रोकिंग के नितिन एंड निखिल कामत को 90वां स्थान दिया गया है। जी राजेंद्रन, विनोद सराफ, चंद्रकांत एंड राजेंद्र गोगरी, प्रेमचंद गोधा, अरुण भरत राम और आरजी चंद्रमोगन ने भी इस लिस्ट में पहली बार जगह बनाई है।