गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली को दहलाने की साज़िश, गाजीपुर मार्केट में लावारिस बैग में मिला बम

दिल्ली पुलिस के मुताबिक बैग के भीतर विस्फोटक और आईईडी लगाया गया था, इसे गाजीपुर सब्जी मंडी के पास ही गड्ढा खोदकर कंट्रोल ब्लास्ट के जरिए डिफ्यूज किया गया

Updated: Jan 14, 2022, 03:48 PM IST

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली को दहलाने की साज़िश, गाजीपुर मार्केट में लावारिस बैग में मिला बम
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली को गणतंत्र दिवस से पहले दहलाने की आतंकी साजिश नाकाम कर दी गई है। दिल्ली पुलिस बम निरोधी दस्ते ने शुक्रवार को एक उच्च क्षमता वाले बम को डिफ्यूज किया है। यह बम गाजीपुर सब्जी मंडी में प्लांट किया गया था। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस खूनी साजिश के पीछे किसका हाथ है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वी दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मार्केट के गेट नंबर 2 के पास अनुसार बैग मिलने की सूचना पीसीआर कॉल के जरिए सुबह 10.20 बजे मिली। स जिसके बाद पुलिस, एनएसजी की टीम के साथ ही बम स्‍क्वाड और दमकल की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई। बैग को खोलने पर अंदर से बम मिला। लावारिस बैग में बम मिलने के बाद अफरातफरी की स्थिति निर्मित हो गई। 

यह भी पढ़ें: तुम सब मरोगे, वसीम रिजवी की गिरफ्तारी के दौरान यति नरसिंहानंद ने पुलिस को धमकाया

दिल्ली पुलिस के वरीय अधिकारियों ने तत्काल स्थिति को संभालते हुए फायर बिग्रेड दमकल के साथ बम निरोधक दस्‍ता के साथ नेशनल सिक्‍युरिटी गार्ड को घटनास्‍थल पर तैनात किया। पुलिस और एनएसजी की टीमों ने तत्काल इलाके को सील कर दिया और लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर फूल मंडी को भी खाली करवा दिया। 

इसे बम निरोधक दस्ते ने उसे डिफ्यूज करने की कोशिश की लेकिन बाद में खतरा को भांपते हुए पास के ही खाली मैदान में गड्ढा खोदा गया। चूंकि बैग में भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ इम्‍प्रोवाइज्‍ड एक्‍सप्‍लोसिव डिवाइस (IED) लगाया गया था। ऐसे में बम निरोधक दस्ते ने कोई रिस्क लेना उचित नहीं समझा। दस्ते ने बैग को गड्ढे में रखकर उसे कंट्रोल्ड ब्लास्ट के माध्यम से निष्क्रिय किया। इस दौरान भीषण आवाज के साथ बम ब्लास्ट हुआ। इस कंट्रोल्ड ब्लास्ट में किसी भी तरह की नुकसान नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: रज़ा मुराद को ब्रैंड एम्बेसडर बनाना नहीं आया शिवराज सरकार को रास, मंत्रालय ने निरस्त किये आदेश

फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि इस साजिश के पीछे किसका हाथ था। पुलिस अब आसपास के इलाकों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है ताकि पता चल सके कि आखिर बैग यहां पर किसने रखा। पुलिस को कुछ संदिग्‍धों पर भी शक है जिनके बारे में जानकारी जुटाया जा रहा है। फिलहाल उस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।