Budget Session 2022: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

दो चरणों में होगा बजट सत्र, पहला चरण 31 जनवरी से लेकर 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी

Updated: Jan 14, 2022, 02:34 PM IST

Budget Session 2022: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बजट सत्र दो हिस्सों में होगा। बताया जा रहा है कि पहला चरण 31 जनवरी से लेकर 11 फरवरी तक चलेगा वहीं दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल के बीच होगा। सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी।

सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी।  राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। संसदीय मामलों के मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट मंगलवार, 1 फरवरी को सुबह 11 बजे लोकसभा में पेश किया जाएगा। इसके बाद इसे राज्यसभा में रखा जाएगा। सत्र के दूसरे चरण में 18 मार्च को होली के कारण संसद में कोई बैठक नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: तुम सब मरोगे, वसीम रिजवी की गिरफ्तारी के दौरान यति नरसिंहानंद ने पुलिस को धमकाया

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ने देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद भवन परिसर में स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों का जायजा लिया था। दरअसल, रविवार को ही संसद के करीब 400 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली थी। ऐसे में आगामी सत्र को सुरक्षित रखने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से जरूरी कदम उठाने को कहा है।

बता दें कि विभिन्न मुद्दों को लेकर पिछले दो-तीन सत्र बेहद हंगामेदार रहे हैं। पिछले साल मॉनसून सत्र और शीतकालीन सत्र में जमकर हंगामा और बवाल देखने को मिला। माना जा रहा है कि बजट सत्र में भी विपक्षी दलों का आक्रामक रुख देखने को मिलेगा। कोरोना वायरस, आर्थिक मोर्चे पर विफलता, बेरोजगारी, महंगाई व अन्य मुद्दों पर विपक्ष सरकार को चौतरफा घेरने की तैयारी में है।