राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी में फ़ोन पर हुई बात, क्षेत्रीय मुद्दों की चर्चा

जो बाइडेन के 20 जनवरी को अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ पहली बार बात हुई है, पिछले दिनों किसान आंदोलन के मुद्दे पर कई अमेरिकी सांसद भारत सरकार की आलोचना कर चुके हैं

Updated: Feb 09, 2021, 01:56 PM IST

राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी में फ़ोन पर हुई बात, क्षेत्रीय मुद्दों की चर्चा
Photo Courtesy: Zee News

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार बात हुई है। इस बातचीत की जानकारी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के जरिए दी है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई वार्ता की जानकारी देते हुए ट्विटर पर लिखा, "जो बाइडेन से बात की और उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। हमने क्षेत्रीय मुद्दों साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की। हम जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।" 

पीएम मोदी ने आगे लिखा,  "राष्ट्रपति जो बाइडेन और मैं एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम भारत-प्रशांत क्षेत्र और उसके बाहर भी शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तैयार हैं।"

 

हाल के दिनों में किसान आंदोलन के सिलसिले में कई अमेरिकी सांसदों और दूसरी अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के भारत सरकार के खिलाफ दिए गए बयानों के मद्देनज़र मोदी और बाइडेन की बीती रात हुई बातचीत काफी अहम है। हालांकि ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि दोनों नेताओं के बीच किसान आंदोलन के मुद्दे पर कोई बात हुई है, लेकिन हाल ही में जिस तरह भारत समर्थक अमेरिकी सांसदों के कॉकस ने अमेरिका में भारतीय राजदूत के सामने किसान आंदोलन और उनकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के मसले को उठाया है, उनके मद्देनजर भारत-अमेरिका संबंधों में इन मसलों का असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। दोनों देशों से शीर्ष नेतृत्व के बीच संवाद से आपसी रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

इससे पहले जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद भी पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी थीं। उस वक्त उन्‍होंने अपने बधाई संदेश में कहा था, 'हम साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए साथ खड़े हैं।' जो बाइडेन के  राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद भी पीएम मोदी ने उन्हें ट्विटर के जरिए शुभकामनाएं दी थीं। अपने उस ट्वीट में मोदी ने लिखा था, 'अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने पर जो बाइडन को शुभकामनाएं, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।" 

पीएम मोदी ने अपने एक और ट्वीट में लिखा था, 'भारत और अमेरिका की साझेदारी, साझा मूल्‍यों पर आधारित है। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम करके भारत और अमेरिका की साझेदारी के और नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए संकल्पित हूं।' जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहली बार था जब प्रधानमंत्री मोदी ने बात की थी। हालांकि बाइडेन की जीत के बाद मोदी ने उन्हें ट्विटर पर बधाई ज़रूर दी थी।