राहुल गांधी ने मां सोनिया के साथ घर पर बनाया जैम, कहा- भाजपा के लोग भी इसे ले सकते हैं

जैम बनाते वक्त राहुल कहते हैं कि अगर BJP के लोग चाहें तो उन्हें ये जैम उन्हें भी मिल सकता है। इस पर सोनिया मजाक में कहती हैं कि वे इसे हम पर वापस फेंक देंगे।

Updated: Dec 31, 2023, 07:17 PM IST

नई दिल्ली। नया साल आने वाला है और साल 2023 अब खत्म होने को आ गया है। साल के अंत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक अनोखा वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। इस वीडियो में राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ जैम बनाते दिख रहे हैं। वीडियो में राहुल अपनी मां के साथ प्रियंका गांधी की रेसिपी की मदद से जैम बनाते नजर आ रहे हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी सबसे पहले टोकरी लेकर अपने गार्डन में फल तोड़ते हैं। इसके बाद राहुल संतरे के जूस को स्टोव पर पकाने लगते हैं। इस दौरान वह कहते हैं कि अगर बीजेपी के लोग जैम लेना चाहते हैं, तो वे इसे ले सकते हैं। इस पर सोनिया गांधी ने मजाकिया लहजे में कहती हैं वे इसे हम पर फेंक देंगे। राहुल गांधी इस वीडियो में बताते हैं कि जब वह इंग्लैंड में पढ़ रहे थे तो उन्होंने खाना पकाना सीखा क्योंकि तब उनके पास कोई विकल्प नहीं था।

सोनिया और राहुल दोनों मां-बेटे जब किचन में थे तो सोनिया गांधी ने बताया कि राहुल की जिद उन्हें बहुत परेशान करती है। सोनिया बताती हैं कि वे खुद भी बहुत जिद्दी हैं। सोनिया कहती हैं कि राहुल की एक खूबी भी है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है कि राहुल बहुत केयरिंग हैं। वह कहती हैं कि प्रियंका और राहुल दोनों ही उनका काफी ख्याल रखते हैं।

राहुल गांधी ने इस वीडियो में यह भी बताया है कि जब वह इंग्लैंड में पढ़ रहे थे तो उन्होंने बेसिक कुकिंग स्किल सीखी क्योंकि तब उनके पास कोई विकल्प नहीं था। राहुल कहते हैं- गांधीजी का भोजन के बारे में एक विशेष दृष्टिकोण था - शाकाहारी, बकरी का दूध और उनके पास न्यूट्रीशनल फूड का सेट था। मेरे पास भी एक न्यूट्रीशनल फूड सेट है, जो गांधीजी से थोड़ा अलग है।

राहुल वीडियो में कहते हैं कि सोनिया गांधी को पहले अचार भी पसंद नहीं था, लेकिन अब उन्हें यह पसंद है। इसपर सोनिया कहती हैं कि जब कोई भारतीय व्यक्ति विदेश जाता है, तो खाने के साथ तालमेल बिठाने में समय लगता है। जब मैं यहां आई तो मुझे तालमेल बिठाने में समय लगा। सोनिया कहती हैं कि उन्हें भारतीय स्वादों विशेषकर मिर्च और हरे धनिये के साथ तालमेल बिठाने में समय लगा। अब जब भी वह विदेश से आती हैं तो सबसे पहली चीज जो वह चाहती हैं वह है अरहर (तुअर) की दाल और चावल।