137 दिन बाद संसद भवन पहुंचे राहुल गांधी, विपक्षी सांसदों ने लगाए जिंदाबाद के नारे

संसद में राहुल गांधी की वापसी हो गई है। सोमवार दोपहर 12 बजे संसद पहुंचते ही राहुल गांधी सबसे पहले गांधी प्रतिमा के पास पहुंचे और राष्ट्रपिता को नमन किया।

Updated: Aug 07, 2023, 12:36 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को 137 दिन बाद संसद भवन पहुंचे हैं। यहां विपक्षी गठबंधन INDIA के सांसदों ने उनका स्वागत किया और जिंदाबाद के नारे भी लगाए। सोमवार दोपहर 12 बजे संसद पहुंचते ही राहुल गांधी सबसे पहले गांधी प्रतिमा के पास पहुंचे और राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। इसके बाद वह सदन के अंदर गए। राहुल लोकसभा में अपनी कुर्सी पर बैठे ही थे, पांच मिनट बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।

राहुल गांधी जब संसद भवन के गेट पर पहुंचे। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के सांसद स्वागत के लिए खड़े थे। सांसदों ने राहुल तुम आगे बढ़ा, हम तुम्हारे साथ हैं और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाए। संसद सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी ने एक बार फिर से अपनी ट्विटर बायो चेंज कर दी है। राहुल गांधी ने अपनी ट्विटर बायो में एक बार फिर से 'MP' यानी सांसद लिख लिया है। इसके पहले सदस्यता जाने के बाद उन्होंने डिस्क्वालिफाइड सांसद लिखा था।

बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद लोकसभा सचिवालय ने आज अधिसूचना जारी करके उनकी संसद सदस्यता बहाल कर दी। ऐसे में 137 दिन बाद राहुल की फिर से संसद में एंट्री हुई। राहुल की सदस्यता बहाल होने को लेकर विपक्षी खेमे में जश्न का माहौल है।

राहुल की सदस्यता बहाल होने पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लड्डू खिलाया। इसके बाद खड़गे ने बाकी नेताओं को लड्डू खिलाया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने का फैसला स्वागत योग्य कदम है। यह भारत के लोगों और विशेषकर वायनाड के लोगों के लिए राहत वाला है। भाजपा और मोदी सरकार को अपने कार्यकाल का जो भी समय बचा है, उसका इस्तेमाल विपक्षी नेताओं को निशाना बनाकर लोकतंत्र को बदनाम करने के बजाय वास्तविक शासन पर ध्यान केंद्रित करके करना चाहिए।