राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग के लिए विधायक कुलदीप बिश्नोई को पार्टी से किया निष्कासित

आदमपुर से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के आधिकारिक प्रत्याशी अजय माकन को क्रॉस वोट करते हुए बीजेपी जेजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को वोट किया था जिसके कारण अजय माकन की 0.66 वोट से हार हो गई थी।

Updated: Jun 11, 2022, 11:07 PM IST

राज्यसभा चुनाव:  कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग के लिए विधायक कुलदीप बिश्नोई को पार्टी से किया निष्कासित
Image Courtesy : Patrika

भोपाल। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य समेत पार्टी के समस्त पदों से निस्काषित कर दिया गया है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए लिखा कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस कार्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य समेत पार्टी की जिम्मेदारियों से तत्काल प्रभाव से मुक्त कर दिया है।

राज्यसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई द्वारा क्रॉस वोटिंग के बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे और हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पवन बंसल ने भी कहा था कि कांग्रेस पार्टी ने बिश्नोई की घोर अनुशासनहीनता को गंभीरता से लिया है क्योंकि उन्होंने कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार को वोट नहीं दिया था। बिश्नोई के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बिश्नोई ने भी पलटवार करते हुए पार्टी की "तीव्र और कड़ी कार्रवाई" पर तंज कसते हुए ट्वीट किया। उन्होंने पार्टी पर पक्षपातपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाते हुए कहा कि "नियम चुनिंदा रूप से लागू होते हैं"। बिश्नोई ने ट्वीट किया कि अगर 2016 व हर दूसरे महत्वपूर्ण अवसर गवा चुकी कांग्रेस ने इसी तेजी और दृढ़ता के साथ कार्यवाही की होती तो कांग्रेस इतनी कठिन परिस्थिति में नहीं होती।

 

कुलदीप ने आगे लिखा कि कांग्रेस में कुछ नेताओं के लिए नियम है और कुछ के लिए अपवाद। नियम चुनिंदा रूप से लागू होते हैं। अनुशासनहीनता को अतीत में बार-बार नजरअंदाज किया गया है। मेरे मामले में, मैंने अपनी आत्मा की सुनी और अपनी नैतिकता पर काम किया।

यह भी पढ़ें: भोपाल में मनचलों का दुस्साहस: महिला पर किया ब्लेड से हमला, 118 टांके लगे, कांग्रेस ने उठाए सवाल

इससे पहले चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की हार के बाद बिश्नोई ने ट्वीट किया फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के खौफ से जंगल नहीं छोड़ा करते, सुप्रभात।

 

सूत्रों का कहना है कि पार्टी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष से बिश्नोई की सदस्यता खत्म करने की भी सिफारिश करेगी।

गौरतलब है कि हरियाणा कांग्रेस संगठन में अपनी उपेक्षा से नाराज होकर कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस के आधिकारिक प्रत्याशी अजय माकन को वोट न करते हुए, अपनी अंतरात्मा की आवाज पर बीजेपी जेजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा को वोट किया था। जिसके कारण अजय माकन 0.66 वोट से कार्तिकेय शर्मा से हार गए थे जबकि एक विधायक किरण चौधरी का वोट निरस्त हो गया था।

कुलदीप बिश्नोई हरियाणा के प्रमुख गैर जाट नेता हैं, हिसार की आदमपुर विधानसभा से कांग्रेस विधायक है और पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे है। कुलदीप बिश्नोई ने अपनी पार्टी हरियाणा जनहित कांग्रेस का 2016 में राहुल गांधी से चर्चा के बाद कांग्रेस में विलय करा दिया था।