महाराष्ट्र में आज से शिंदे गुट की असली परीक्षा, मुंबई लौटे शिवसेना के बागी विधायक, पर अभी तक घर नहीं पहुंचे

एकनाथ शिंदे शनिवार शाम को गोवा से चार्टर्ड विमान के जरिए शिवसेना के 39 बागियों समेत अपने 50 विधायकों को लेकर मुंबई पहुंचे, उनके पहुंचने से पहले एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी

Updated: Jul 03, 2022, 09:06 AM IST

महाराष्ट्र में आज से शिंदे गुट की असली परीक्षा, मुंबई लौटे शिवसेना के बागी विधायक, पर अभी तक घर नहीं पहुंचे
Photo Courtesy: NDTV

मुंबई। महाराष्ट्र में सियासी हलचल अभी भी जारी है, शनिवार को एकनाथ शिंदे गुट के विधायक शनिवार को गोवा से मुबंई पहुंच गए। शिवसेना के बागी विधायक मुंबई तो पहुंच गए हैं लेकिन अभी तक अपने घर नहीं पहुंचे हैं। ये विधायक अभी भी मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं। चूंकि, शिंदे की असली शक्ति परिक्षा आज से शुरू होने जा रही है।

विधानसभा अध्यक्ष चुनने और विश्वास मत हासिल करने के लिए रविवार से दो दिवसीय विशेष सत्र शुरु होगा। विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के नाना पटोले के पिछले साल पार्टी के राज्य प्रमुख बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली है। कार्यवाहक एनसीपी के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल थे। उन्होंने कुछ बागियों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता के लिए नोटिस भेजे थे। मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, अगली सुनवाई में एक हफ्ते से ज्यादा का समय है।

स्पीकर के चुने जाने के बाद शिंदे सरकार को फ्लोर टेस्ट का सामना करना पड़ सकता है। विभागों के बंटवारे की प्रक्रिया पर भी पैनी नजर रहेगी और बीजेपी के पास अहम मंत्रालय रखने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के कोलाबा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर स्पीकर के पद के लिए नई गठबंधन सरकार की पसंद हैं।

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने गोवा से करीब 50 विधायकों के लौटने के बाद शनिवार देर रात विधायकों की बैठक भी की। बता दें कि पिछले करीब 10 दिनों में इन विधायकों ने तीन बीजेपी शासित राज्यों की यात्रा की है। सबसे पहले यह गुट मुंबई से उड़ान भरकर सूरत पहुंचा, उसके बाद ये सूरत से गुवाहाटी पहुंच गए। लेकिन जैसे-जैसे सत्ता परिवर्तन की स्थिति साफ हुई, वैसे ही बागियों का यह गुट गुवाहाटी से गोवा पहुंच गया।