इसे कुछ भी कहिए लेकिन यह संवाद नहीं है, पीएम के मन की बात कार्यक्रम पर आरजेडी सांसद मनोज झा का तंज

प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आज 100वां एपिसोड प्रसारित हो रहा है

Publish: Apr 30, 2023, 10:07 AM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम पर आरजेडी सांसद मनोज झा ने तंज कसा है। राज्यसभा सांसद मनोज झा ने प्रधानमंत्री के एकतरफा संवाद की शैली पर तंज कसते हुए कहा है कि इसे कुछ भी कहें लेकिन यह संवाद नहीं है। आरजेडी सांसद ने कहा कि सार्थक संवाद वही होता है जिसमें बोलने वाले और सुनने वाले के बीच संदेशों का आदान प्रदान हो। 

आरजेडी सांसद ने संचार के सिद्धांत का उदाहरण देते हुए कहा कि संचार को लेकर मूल समझ तो यही कहती है कि ट्रांसमीटर (संदेश भेजने वाले) और रिसीवर (संदेश ग्रहण करने वाले) के बीच इंटरेक्टिव मेकेनिज्म (दोतरफा संवाद) होना चाहिए। और अगर ऐसा नहीं होता है तो इसे कुछ भी कहें लेकिन यह संचार या संवाद नहीं है। यह एकांगी, एकतरफा और मेरे मुझको अर्पण करने जैसा ही है। 

प्रधानमंत्री मोदी 2014 से ही अपने मन की बात कर रहे हैं। मासिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी रेडियो के ज़रिए लोगों से बात करते हैं। हालांकि विरोधी अमूमन प्रधानमंत्री पर सिर्फ अपने मन की बात करने के लिए तंज कसते रहे हैं। 

आज प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात का कार्यक्रम का 100वां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है। इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकारी मशीनरी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। बीते दिनों मन की बात के सौवें एपिसोड के प्रसारण से पहले एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। जिसमें बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान, रवीना टंडन सहित अन्य बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं।