शरद पवार ने बेटी सुप्रिया और प्रफुल्ल पटेल को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष, पॉवर गेम से अजित पवार एक झटके में बाहर

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पार्टी के स्थापना दिवस पर प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले को एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है।

Updated: Jun 10, 2023, 02:34 PM IST

मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति से एक बड़ी खबर सामने आई है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पार्टी के स्थापना दिवस पर संगठन में दो अहम बदलाव किए हैं। पवार ने बेटी सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को NCP का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है।शरद पवार के इस फैसले को अजित पवार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

शरद पवार ने इस घोषणा के साथ ही सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को नए प्रभार भी सौंपे। सुप्रिया को महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब का प्रभार दिया गया और प्रफुल्ल पटेल को मध्य प्रदेश, गोवा और राजस्थान का प्रभारी बनाया गया है। शरद पवार ने यह ऐलान पार्टी के 25वें स्थापना दिवस पर किया। 

शरद पवार ने इस दौरान कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में देश की सभी विपक्षी पार्टियों को साथ आना होगा। मुझे यकीन है कि इस देश की जनता हमारी मदद करेगी। 23 तारीख को हम सभी बिहार में मिलेंगे, चर्चा करेंगे और एक कार्यक्रम लेकर आएंगे और देश भर में यात्रा करेंगे और इसे लोगों के सामने पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें: शिवसेना और बीजेपी में दरार के संकेत, सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत ने की इस्तीफे की पेशकश

वहीं, सुप्रिया सुले ने कहा, 'कार्यकारी अध्यक्ष की इस बड़ी जिम्मेदारी को सौंपने के लिए मैं NCP अध्यक्ष पवार साहब, सभी वरिष्ठ नेता, पार्टी के साथी, पार्टी के कार्यकर्ता और शुभचिंतकों का आभार व्यक्त करती हूं। मैं एनसीपी को और मजबूत करने के लिए आप सभी के साथ लगन से काम करूंगी और हम सामूहिक रूप से अपने साथी नागरिकों की व्यापक भलाई के लिए देश की सेवा करेंगे।'

एनसीपी में संगठन के लेवल पर हुए इन बड़े बदलावों से कयास लगाए जा रहे हैं कि शरद पवार के भतीजे अजित पवार पावर गेम से अब बाहर हो गए हैं। शरद परवार के उत्तराधिकारी बनने की दिशा में अजित पवार पीछे रह गए हैं और सुप्रिया सुले इसमें उनसे आगे निकल गईं हैं। हालांकि, अजित पवार की मौजूदगी में ही यह घोषणा की गई। बता दें कि सन 1999 में कांग्रेस छोड़कर शरद पवार और पीए संगमा एनसीपी की स्थापना की थी।