दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, 30 सेकंड तक हिली धरती

दिल्ली-NCR में थोड़ी देर पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पश्चिम नेपाल में बताया जा रहा है, रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई।

Updated: Jan 24, 2023, 03:27 PM IST

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, 30 सेकंड तक हिली धरती

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मंगलवार दोपहर 2:28 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। लगभग 30 सेकेंड तक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप के रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पश्चिम नेपाल में बताया जा रहा है।

भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के भी कुछ इलाकों में महसूस किए गए। पड़ोसी देश चीन में भी कई इलाकों में धरती कांपी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इतनी तीव्रता वाले भूकंप के झटके कई वर्षों के बाद महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके के बाद लोग घरों और ऑफिस से बाहर निकलकर खुले में आ गए।

जानकारी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। भूकंप आने के बाद लोग सोशल मीडिया पर हिलते पंखे और घरेलू सामान के वीडियो साझा कर रहे हैं। अभी तक भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

उत्तराखंड के जोशीमठ में भी झटके महसूस किए गए हैं। जोशीमठ के लोग पहले से ही अपने घरों में आई दरारों से दहशत में हैं, ऐसे में भूकंप में लोगों को और डरा दिया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।