तमिलनाडु चुनाव से पहले एनडीए को बड़ा झटका, एक्टर विजयकांत की DMDK ने छोड़ा साथ

DMDK ने सत्तारूढ़ AIADMK पर सीटों के बँटवारे में नाइंसाफ़ी करने का आरोप लगाया है, DMDK ने कहा, राज्य की सभी 234 विधानसभा सीटों पर होगी एनडीए की हार

Updated: Mar 09, 2021, 10:55 AM IST

Photo Courtesy : Scroll.in
Photo Courtesy : Scroll.in

चेन्नई। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। एक्टर विजयकांत की पार्टी डीएमडीके ने बीजेपी-एआईएडीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन से अलग होने का एलान किया है। बताया जा रहा है कि सीटों को लेकर आखिरी समय तक सहमति न बन पाने के कारण डीएमडीके ने यह निर्णय लिया है। एनडीए गठबंधन से अलग होने के बाद डीएमडीके ने कहा है कि हमारे कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि एनडीए का एक भी उम्मीदवार चुनाव न जीत पाए।

गठबंधन छोड़ने की जानकारी डीएमडीके ने एक बयान जारी कर दिया है। पार्टी ने कहा कि, 'आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हमने AIADMK से तीन दौर की बातचीत की। उन्होंने हमारे द्वारा मांगी गई सीटों को देने से इनकार कर दिया। चुनाव को लेकर हमने आज अपने सभी जिलाध्यक्षों के साथ चर्चा की, इस दौरान सभी ने राय दिया कि हमें एनडीए गठबंधन से अलग हो जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सियासी हलचल तेज़, त्रिवेंद्र सिंह रावत आज दे सकते हैं इस्तीफ़ा

DMDK के डिप्टी जनरल सेक्रेटरी एल के सुधीश ने पत्रकारों से बात करते हुए एनडीए गठबंधन पर निशाना भी साधा है। उन्होंने कहा, 'हमारे कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि एनडीए गठबंधन राज्य के सभी 234 विधानसभा सीटों पर चुनाव हार जाए। आज ही हमारे लिए दिवाली है। AIADMK सभी क्षेत्रों में अपना जनाधार खो देगी। हमारे कार्यकर्ता प्रदेश भर में काम करना शुरू कर चुके हैं।' हालांकि, डीएमडीके ने अभी यह साफ नहीं किया है कि वो अकेले चुनाव में जाएगी या गठबंधन के साथ।

DMDK द्वारा गठबंधन छोड़ने पर AIADMK के नेता डी जयकुमार ने कहा, 'हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि वे गठबंधन से बाहर चले गए। उनमें कम से कम इतनी परिपक्वता तो होनी चाहिए। किसी पार्टी के बारे में  बुरी टिप्पणियां करने से उनका कोई फायदा नहीं होने वाला है। उनके जाने से हमारे गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।' 

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने ओपिनियन पोल्स में एक बार फिर मारी बाज़ी, तीसरी बार सत्ता में वापसी के आसार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीएमडीके ने 23 विधानसभा सीटें देने की मांग की थी, लेकिन AIADMK उसे 13 से ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं हुई। इस वजह से पार्टी ने गठबंधन से किनारा कर लिया। माना जा रहा है कि एनडीए में हुई इस टूट से कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को काफी लाभ होगा। 

ओपिनियन पोल्स में भी सत्ता परिवर्तन के संकेत

तमिलनाडु में चुनाव से पहले हुए ओपिनियन पोल्स भी संकेत दे रहे हैं कि राज्य में एनडीए गठबंधन की वापसी नहीं हो पाएगी। टाइम्स नाउ-सी वोटर द्वारा कल जारी ओपिनियन पोल के नतीजों के अनुसार तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन तय है। DMK की अगुवाई में यहां UPA की सरकार बन सकती है। पोल के मुताबिक राज्य की 234 सीटों में से यूपीए को 158 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि AIADMK की अगुवाई वाले NDA गठबंधन को महज 65 सीटों से ही संतोष करना होगा।