तेलंगाना में वकील दंपत्ति की हत्या पर हाईकोर्ट सख्त, दोषियों की जल्द गिरफ़्तारी का दिया आदेश

तेलंगाना में मारे गए वकील दंपत्ति ने अस्पताल ले जाते समय सत्तारूढ़ टीआरएस के एक नेता को दोषी ठहराया था, हाई कोर्ट ने मामले का ख़ुद संज्ञान लेकर कहा कि इस वारदात से सरकार के इकबाल पर सवाल उठ रहे हैं

Updated: Feb 18, 2021, 01:40 PM IST

Photo Courtesy : LiveLaw
Photo Courtesy : LiveLaw

हैदराबाद। तेलंगाना में दिन दहाड़े वकील दंपत्ति की हत्या के मामले का तेलंगाना हाईकोर्ट ने खुद से संज्ञान लिया है। हाईकोर्ट की जस्टिस हिमा कोहली और बी. विजयसेन रेड्डी की खंडपीठ ने कहा है कि इस बर्बर हत्याकांड की वजह से सरकार के इकबाल पर सवाल उठ रहा है। अदालत ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश भी दिया है। बुधवार को हाईकोर्ट के सीनियर वकील वामन राव और उनकी पत्नी नागमणि मंथनी की कुछ अज्ञात बदमाशों ने खुलेआम सड़क पर चाकू से हमला करके बेरहमी से हत्या कर दी थी।

तेलंगाना हाईकोर्ट ने कहा है कि वकीलों की हत्या का यह मामला सरकार पर लोगों के विश्वास पर सवालिया निशान लगाने वाला है। हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि आरोपियों को जल्द पकड़ा जाए और सबूत व गवाह बिना किसी डर के जुटाए जाएं। कोर्ट ने कहा है कि मामले की अगली सुनवाई 1 मार्च को होगी। बार काउंसिल ऑफ तेलंगाना ने भी एक बयान जारी करके वारदात की निंदा की है। बार के सदस्यों ने गुरुवार को अदालत का बहिष्कार करते हुए सरकार विरोधी नारे भी लगाए। काउंसिल ने कहा, 'देश वकीलों पर लगातार हमले देख रहा है। कोई भी व्यक्ति कानून को हाथ में नहीं ले सकता और अवैध गतिविधियों का सहारा नहीं ले सकता है।'

दरअसल, बुधवार को वकील वामन राव और उनकी पत्नी कोर्ट का काम पूरा करके हैदराबाद से मंथनी की ओर लौट रहे थे। इसी दौरान दोपहर करीब 2.30 बजे रामगिरी मंडल के इलाके में कुछ बदमाशों ने उन्हें रोका और धारदार चाकू से हमला बोल दिया। इस वारदात में वकील की पत्नी की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई, जबकि वकील वामन राव ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि अस्पताल ले जाते समय वामन राव ने अपनी हत्या के लिए कुंठा श्रीनिवास नाम के आरोपी को जिम्मेदार ठहराया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुंठा श्रीनिवास तेलंगना के सत्तारूढ़ दल तेलंगाना राष्ट्र समिति का सदस्य है। 

इस सनसनीखेज डबल मर्डर का चौंका देने वाला वीडियो भी सामने आया है। वीडियो किसी व्यक्ति ने घटनास्थल के थोड़ी दूरी से शूट किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि अपराधी वामनराव को सरेआम सड़क पर गिराकर चाकुओं से ताबड़तोड़ हमला कर रहे हैं। इस दौरान वहां बस भी खड़ी है और कई लोग आसपास से गुजर रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि दिन के उजाले में अपराधी सरेआम बीच सड़क पर खूनी खेल खेलते रहे लेकिन किसी ने उन्हें बचाने की जहमत नहीं उठाई। सब तमाशबीन होकर घटना को देखते रहे।

बीते साल सितंबर में वकील दंपत्ति ने अदालत के समक्ष एक आवेदन देकर आरोप लगाया था कि पुलिस विभाग के द्वारा उन्हें धमकी दी जा रही है। वकील नागमणि ने आरोप लगाया था कि उनके पति को एक एफआईआर में झूठा फंसाया गया था और उन्हें फोन पर जान से मारने धमकी दी गई थी। दंपत्ति ने पिछले साल पुलिस हिरासत में एक दलित व्यक्ति की हत्या की जांच की मांग की थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने वामन राव और उनकी पत्नी नागमणि की इसी महीने सुरक्षा बढ़ा दी थी और मामले की अगली सुनवाई अप्रैल में निर्धारित की थी।