भारत-कनाडा के बीच बढ़ी टेंशन, कनाडाई राजनयिक को 5 दिन में दिल्ली छोड़कर जाने का आदेश

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया था। इसके बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

Updated: Sep 19, 2023, 12:53 PM IST

चरमपंथी सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। भारत सरकार ने देश में मौजूद कनाडा के सीनियर डिप्लोमैट को निकाल दिया है। भारत ने उन्हें देश छोड़ने के लिए 5 दिन का समय दिया गया है। 

दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया था। इसके बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। देर रात कनाडा सरकार के फैसले पर भारत की ओर से भी मुंहतोड़ जवाब दी गई है। भारत सरकार ने भी बिना वक्त गंवाए कनाडाई दूत को बाहर निकाल दिया।

भारत ने कनाडाई उच्चायुक्त कैमरून मैके को मंगलवार सुबह नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित विदेश मंत्रालय मुख्यालय में बुलाया और उन्‍हें 5 दिन के भीतर देश छोड़कर जाने के लिए कहा है। इससे पहले भारत सरकार ने कनाडाई पीएम के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया और कहा कि उनकी राजनीतिक हस्तियों का खुले तौर पर ऐसे तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है।

भारत की तरफ से कहा गया कि इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। कनाडा में खालिस्तानियों को आश्रय दिया गया है। ये लोग भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं। खालिस्तानी और चरमपंथी मामले पर कनाडा सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और लगातार चिंता का कारण रही है।

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाते हुए दावा किया कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के पास इस बात का सबूत है कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया, जो गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने कहा, 'कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है, जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना आचरण करते हैं।'

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर को भारत ने वांछित आतंकवादी घोषित किया था। 18 जून को वैंकूवर के उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के पास उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर पर भारत में आतंकी हमला करने का आरोप था। निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। भारत खालिस्तानियों को पनाह देने पर कनाडा से नाखुश है। वहीं, कनाडा का कहना है कि भारतीय एजेंट्स हमारे देश में लोगों को मार रहे हैं।