सभी निजी अस्पतालों को कोरोना टीकाकरण की छूट, केंद्र सरकार ने दी इजाज़त

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, सभी निजी अस्पतालों में लगाया जा सकता है कोरोना का टीका, केंद्र की राज्यों से अपील, वैक्सीन को स्टोर करके ना रखें

Updated: Mar 03, 2021, 07:55 AM IST

Photo Courtesy: UN News -
Photo Courtesy: UN News -

दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश के सभी प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना टीकाकरण की इजाजत दे दी है। सरकार का कहना है कि देश में कोरोना वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। जो निजी अस्पताल सरकार द्वारा तय मानदंडों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे, उन्हें कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी।

दरअसल एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। इसमें देश भर के दस हजार निजी अस्पतालों को शामिल किया गया था। इन निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 250 रुपए फीस ली जा रही है। जबकि देशभर के शासकीय अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का डोज मुफ्त में दिया जा रहा है। अब सरकार ने सभी निजी अस्पतालों को इस वैक्सीनेशन की प्रोसेस में शामिल कर लिया है। सरकार द्वारा बार-बार दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपील की है कि वैक्सीन को स्टोर ना करें। कोरोना टीकाकरण केंद्रों को पूरी सप्लाई प्रदान की जाएगी। देश के सरकारी और निजी अस्पतालों को जरूरत के हिसाब से कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। प्राइवेट हास्पिटलों में किसी भी वक्त पेशेंट की सुविधा के अनुसार टीका लगवाया जा सकेगा। 

 वहीं जो निजी अस्पताल जो सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) और स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) में शामिल हैं, यहां लोगों का ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किया जाए। जो अस्पताल इन योजनाओं में शामिल नहीं हैं, उन्हें भी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर आरंभ करने की अनुमति दी जाएगी। निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन के लिए जरूरी मानदंडों का पालन करना होगा।। निजी अस्पतालों में कोल्ड चेन का इंतजाम, टीका लगाने के लिए जरूरी और ट्रेंड स्टाफ

टीका लगने के बाद मरीजों के ऑब्जर्वेशन के लिए पर्याप्त स्थान, वैक्सीन की डोज लेने के बाद मैनेजमेंट ऑफ एडवर्स इवेंट्स (AEFI) का इंतजाम, ज्यादा भीड़ जुटने पर उन्हें नियंत्रित करने और बैठाने की व्यवस्था होना जरुरी है। 

एक मार्च से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के सेकंड फेज में 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गो और 45 साल ज्यादा उम्र के सीरियस मरीजों के टीका लगाया जा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल पर 2 दिन में करीब 50 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं। इनमें से 2.08 लाख लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है। गौरतलब है कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, केरल में ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। इस बीच सुचारू टीकाकरण करने के लिए केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की परमीशन दे दी है।देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मरीजों का आंकड़ा 11,139,516 हो गया है, वहीं करीब 157,385 मरीजों की मौत हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 10,812,044 है।