भारत के बजट पर पूरी दुनिया की नजर, बजट सत्र की शुरुआत से पहले बोले प्रधानमंत्री मोदी

निर्मला सीतारमण कल बजट लेकर आ रही हैं। इस बजट पर ना केवल भारत, बल्कि विश्व का भी ध्यान है। यह बजट डांवाडोल होती दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी प्रकाश देगा: पीएम मोदी

Updated: Jan 31, 2023, 07:10 AM IST

नई दिल्ली। बजट सत्र में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस बजट पर भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर है। उन्होंने कहा कि यह बजट डांवाडोल होती दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी प्रकाश देगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज एक दिन बेहद महत्वपूर्ण है। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मूपहली बार संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। उनका संबोधन भारत के संविधान, संसदीय प्रणाली का गौरव है और नारी सम्मान का भी अवसर है। दूर-सुदूर जंगलों में जीवन बसर करने वाली हमारी महान आदिवासी परंपरा के सम्मान का भी ये अवसर है। हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी एक महिला हैं जो कल बजट पेश करने वाली हैं।"

यह भी पढ़ें: दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची से बाहर हुए अडानी, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अबतक 36.1 अरब डॉलर का नुकसान

पीएम मोदी ने कहा कि अस्थिर वैश्विक आर्थिक स्थिति के बीच, भारत का बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा। इस बजट पर ना केवल भारत, बल्कि विश्व का भी ध्यान है। यह बजट डांवाडोल होती दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी प्रकाश देगा। मुझे उम्मीद है निर्मला जी हर उम्मीदों पर खरी उतरेंगी। दुनिया को जो आशा की किरण दिख रही है उसके लिए मुझे दृढ़ विश्वास है कि निर्मला सीतारमण उन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी प्रयास करेंगी।"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "हमारा एक ही विचार है, सबसे पहले देश होता है, सबसे पहले देशवासी।  बजट सत्र में तकरार भी रहेगी और तक़रीर भी होगी।सदन में हर मुद्दे पर बहुत अच्छी चर्चा होगी। विपक्ष पूरी तैयारी के साथ आया है। हम बहुत अच्छी तरह मंथन करके देश के लिए अमृत निकालेंगे। यह सत्र हम सभी के लिये महत्वपूर्ण होगा।"