TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से निलंबित, मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की कर थे मांग

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। वे सदन में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे।

Updated: Aug 08, 2023, 01:29 PM IST

नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस के सीनियर सांसद डेरेक ओ'ब्रायन को राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया है। उन्हें मॉनसून सत्र के शेष अवधि करे लिए सदन से निलंबित किया गया है। राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने आज की कार्यवाही के दौरान घोषणा की है कि तृणमूल सांसद डेरेक ओ'ब्रायन को शेष मॉनसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

दरअसल, कल यानी ने सोमवार को राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच तीखी बहस देखने को मिली थी। इस दौरान राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पर पब्लिसिटी के लिए सदन में नाटकबाजी करने का आरोप लगाया। मंगलवार को भी धनखड़ और डेरेक ओ ब्रायन के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। डेरेक ओ ब्रायन मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: आज मणिपुर इंसाफ मांग रहा है, लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोले गौरव गोगोई

दरअसल, बहस एक पॉइंट ऑफ ऑर्डर से शुरू हुई थी। डेरेक ने कहा तो धनखड़ ने पूछा कि आपका पॉइंट ऑफ ऑर्डर क्या है? ब्रायन की आवाज तेज होती चली गई। उन्होंने कहा कि सर, हमें कम्युनिकेट करना है कि हम मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वैसे नहीं, जैसा वे (सत्तापक्ष के लोग) चाहते हैं। इस पर सभापति नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि मैं सदस्यों से स्पष्ट कहना चाहता हूं कि अगर वे पॉइंट ऑफ ऑर्डर चाहते हैं और खड़े होकर पॉइट ऑफ ऑर्डर नहीं देते हैं... उस पर भाषण देने लगते हैं। अगर आप सिर्फ स्पेस चाहते हैं तो यह ठीक नहीं है। 

सभापति जगदीप धनखड़ ने आगे पूछा, 'मुझे बताइए कि किस रूल के तहत आप पॉइंट ऑफ ऑर्डर दे रहे हैं।' इस पर डेरेन ने जवाब दिया, 'रूल पेज 92 पर है... रूल 267 है विपक्ष के नेता लगातार मणिपुर पर चर्चा के लिए कह रहे हैं।' यह कहते हुए ब्रायन की आवाज तेज हुई लगे। इसके बाद उन्हें सभापति ने सस्पेंड कर दिया।