UGC-NET 2021 Exam: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आज से भरे जा रहे हैं आवेदन, मई में होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी नेट/जेआरएफ की तारीखों का किया ऐलान, आवेदन भरने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू, 2 मई से 17 मई तक दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

Updated: Feb 02, 2021, 12:47 PM IST

Photo Courtesy: jansatta
Photo Courtesy: jansatta

दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी नेट और जेआरएफ परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। असिस्टेंट प्रोफेसर पात्रता और जूनियर रिसर्च फेलोशिप पात्रता परीक्षा के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया दो फरवरी से 2 मार्च तक चलेगी। जिसके दो महीने बाद 2 मई से 17 मई तक यूजीसी नेट परीक्षा होगी। विभिन्न विषयों की परीक्षाएं, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को होंगी। दो शिफ्ट में पेपर होंगे। पहली पारी का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे तक रखा गया है। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा 3 बजे से 6 बजे तक होगी। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइड लाइन्स का पालन किया जाएगा।

 यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की यूजीसी नेट परीक्षा पोर्टल ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं। UGC-NET दिसंबर 2020 के मई 2021 चक्र से जुड़ी सभी जानकारियां केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोशल मीडिया पर दी है, उन्होंने ट्वीट कर परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है।

 

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) मोड में होगी। जिसमें 3 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन परीक्षाओं का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होता है। इन दोनों के लिए एक साथ आवेदन किया जा सकता है। नेट परीक्षा कुछ साल से ऑनलाइन ही हो रही थी।   

फार्म भरने के लिए जनरल या अनारक्षित श्रेणी के कैंडिटेड्स को एक हजार रुपए की फीस भरनी होगी। वहीं जनरल-EVS या OBC, NCL श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का और SC /ST /PWD / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।