UGC का भी ट्विटर अकाउंट हैक, दिल्ली पुलिस ने  दर्ज की FIR, दो दिनों में हैकिंग का यह तीसरा मामला

यूपी सीएम और मौसम विभाग के बाद हैकरों ने हैक किया यूजीसी का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट, 24 हजार स्पैम मैसेज ट्वीट किए, दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर शुरू की जांच

Updated: Apr 15, 2022, 04:16 PM IST

UGC का भी ट्विटर अकाउंट हैक, दिल्ली पुलिस ने  दर्ज की FIR, दो दिनों में हैकिंग का यह तीसरा मामला

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट शनिवार को देर रात हैक कर लिया गया, हालांकि अब इसे रिस्टोर कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में अज्ञात हैकर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बता दें कि दो दिनों में हैकिंग का ये तीसरा बड़ा मामला सामने आया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजीसी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल 10 अप्रैल को देर रात करीब 1.30 बजे हैक कर लिया गया। हैक करने के बाद इस अकाउंट से सैंकड़ों ट्विटर यूजर्स को टैग करते हुए 24 हजार ट्वीट किए गए। इतना ही नहीं, ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो बदल कर इस पर एक कार्टून लगा दिया गया और बैकग्राउंड की तस्वीर भी बदल दी गई। यूजीसी के ट्विटर हैंडल के 2,96,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं और यह ऑफिशियल वेबसाइट से लिंक्ड है।

यह भी पढ़ें: JNU कैंपस में फिर तनाव पैदा करने की कोशिश, गेट पर लगाए भगवा जेनएयू के पोस्टर

इस हाईप्रोफाइल हैकिंग मामले में अभिषेक कुमार आनंद ने पुलिस में शिकायत की है। वह यूजीसी के प्रोजेक्ट में आईटी कंसल्टेंट हैं। शिकायत में कहा गया है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त निकाय यूजीसी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल 10 अप्रैल को देर रात करीब 1.30 बजे हैक कर लिया गया। अकाउंट हैक करने के बाद कई स्पैम ट्वीट किए गए। हमने ट्विटर पर भी शिकायत दर्ज की है और उन्होंने अपने हैंडल को फिर से एक्सेस करने की सुविधा प्रदान की है। ट्विटर ने उन्हें यह भी बताया कि लगभग 24 हजार स्पैम ट्वीट्स को मैन्युअल रूप से हटाना होगा।

दो दिनों से देश के प्रतिष्ठित संस्थान हैकर्स के निशाने पर हैं। इसके पहले हैकर्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का ट्विटर हैंडल हैक कर लिया था.ल। यहां भी हैकर्स ने अकाउंट का डिस्प्ले पिक्चर बदल दिया और सैकड़ों ट्वीट किए। इसके अलावा, शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग का ट्विटर हैंडल भी हैक कर लिया गया था। यह अकाउंट 2 घंटे से अधिक समय तक हैकर्स के नियंत्रण में था।