लखनऊ में पुलिस ने बापू प्रतिमा पर माल्यार्पण से रोका तो उपवास पर बैठे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

भूपेश बघेल ने कहा है कि जिस झंडे को आरएसएस ने मानने से इनकार कर दिया था, उसे ही आज पूरा देश थाम के खड़ा है

Updated: Dec 28, 2020, 08:41 PM IST

लखनऊ में पुलिस ने बापू प्रतिमा पर माल्यार्पण से रोका तो उपवास पर बैठे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष
Photo Courtesy : Twitter

लखनऊ। कांग्रेस के 136 वें स्थापना दिवस कांग्रेस की सभी इकाइयां कार्यक्रम कर रही हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेता लखनऊ में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जा रही थे। लेकिन प्रशासन ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। इसके विरोध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में पार्टी के कार्यकर्ता कांग्रेस दफ्तर में उपवास पर बैठ गए हैं।  

दरअसल उत्तर प्रदेश कांग्रेस आज पार्टी कार्यालय से संदेश यात्रा निकालने जा रही थी। लिहाज़ा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जा रहे थे। लेकिन प्रशासन ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने से रोक दिया। अजय कुमार लल्लू ने पुलिस अघिकारियों से पूछा कि वो आखिर गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने देंगे या नहीं। इस पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम आपको माल्यार्पण करने की इजाज़त नहीं दे सकते। इसी के बाद अजय कुमार लल्लू ने उपवास पर बैठने का एलान कर दिया।

इस घटनाक्रम का वीडियो खुद अजय कुमार लल्लू ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है, "स्थापना दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी जी के मूर्ति पर पुष्पांजलि करने जा रहा था लेकिन पुलिस बल लगा उप्र की घमंडी सरकार ने रोक दिया। गांधी जी के देश में गांधी जी के मूर्ति पर पुष्पांजलि नहीं कर सकते। यह कैसा लोकतंत्र है? उत्तर प्रदेश में अघोषित आपातकाल है। हम उपवास करेंगे।"

 

 

कांग्रेस की नसों में आज़ादी और किसानों-मज़दूरों के आंदोलन का रक्त बहता है : प्रियंका गांधी 

कांग्रेस नेताओं को माल्यार्पण करने से रोकने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार की आलोचना करते हुए कहा है, 'कांग्रेस पार्टी की नसों में आजादी आन्दोलन एवं किसानों-मजदूरों के आन्दोलन का रक्त बहता है।हमारे स्थापना दिवस पर यूपी में हमें महापुरुषों का माल्यार्पण करने, संदेश यात्रा निकालने से रोका जा रहा है। नेताओं कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार, नजरबंद किया जा रहा है। ये लोकतंत्र की हत्या है।

लोगों के हाथों में तिरंगा देखना आरएसएस को मन ही मन कचोटता है : भूपेश बघेल 

इस घटना की जानकारी मिलने के बाद कांग्रेस नेताओं ने यूपी की योगी सरकार और बीजेपी पर हमला बोल दिया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, 'मुझे लगता है कि भाजपा और संघ को यह अंदर ही अंदर कचोट रहा होगा कि कैसे उस तिरंगे को आज पूरा देश थामकर खड़ा है जिसे उन्होंने राष्ट्र ध्वज मानने से इंकार किया था।ख़ैर, जिस आचरण से भाजपा सरकार आज तिरंगा थामे हुए कार्यकर्ताओं को रोक रही है, गोरे भी ऐसे ही करते थे। बाकी इतिहास है..' 
 

 

उपवास जारी है... 

उधर कांग्रेस नेताओं का उपवास जारी है। अजय कुमार लल्लू कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ उपवास पर बैठे हुए हैं और नारे लगा रहे हैं। अजय कुमार लल्लू ने उपवास का वीडियो साझा करते हुए कहा है,. 'दम है तेरे दमन में कितना देख लिया है.. देखेंगे दमनकारी, घमंडी योगी सरकार के ख़िलाफ़ उपवास जारी है।' 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस नेताओं को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण से रोकने का मामला वाकई हैरान करने वाला है। अगर महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानने वाली कांग्रेस अपने स्थापना दिवस पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण नहीं कर सकती तो यह वाकई उत्तर प्रदेश में लोकतांत्रिक अधिकारों की चिंताजनक हालत का उदाहरण है।